IPO: आईपीओ में फिर से निवेश का मौका, साल में इस माह सबसे ज्यादा इश्यू

Share Us

458
IPO: आईपीओ में फिर से निवेश का मौका, साल में इस माह सबसे ज्यादा इश्यू
15 Nov 2022
min read

News Synopsis

IPO: एक बार फिर निवेशकों Investors को Initial public offering (IPO) में निवेश का अवसर मिल सकता है। पिछले दो हफ्तों की तरह इस हफ्ते भी आईपीओ में निवेश का मौका मिलेगा। एक कंपनी अपना भाव तय करेगी। जबकि एक का इश्यू बंद होगा और एक का खुलेगा। दो कंपनियों के शेयर सूचीबद्ध भी होंगे। इस साल में नवंबर में सबसे ज्यादा आईपीओ आने की संभावना जताई जा रही है। अब तक कुल आठ आईपीओ आए हैं जबकि मई में भी कुल इतने ही आईपीओ आए थे। लेकिन मई में Life Insurance Corporation of India (LIC) के 21,000 करोड़ रुपए के आईपीओ की वजह से उस महीने में कुल 30,000 हजार करोड़ जुटाए गए थे जबकि इस महीने अभी तक 9,843 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं।

आंकड़ों की मानें तो, कीस्टोन रियल्टी Keystone Realty का आईपीओ सोमवार से खुला है जो बुधवार को बंद होगा। कंपनी ने 16 एंकर निवेशकों से 190 करोड़ जुटाए हैं। इसमें अबूधाबी इन्वेस्टमेंट Abu Dhabi Investment और मॉर्गन स्टेनली Morgan Stanley जैसे निवेशक हैं। 635 करोड़ रुपये जुटाने के लिए इसने 514 से 541 रुपये का भाव तय किया है। दिसंबर, 2021 के बाद किसी रियल एस्टेट कंपनी Real Estate Companies का यह पहला इश्यू है। वहीं इसी तरह से आइनॉक्स ग्रीन एनर्जी Inox Green Energy का निर्गम 15 नवंबर को बंद हो जाएगा। कंपनी 61-65 रुपए की कीमत पर 740 करोड़ रुपये जुटा रही है। इसकी योजना कर्जमुक्त होने की है। इस पर 900 करोड़ का कर्ज है। यह एनसीडी के जरिये भी 370 करोड़ रुपये भुनाएगी।

यूनिपार्ट्स Uniparts भी अगले हफ्ते शेयर बाजार में उतर सकती है। यह इसी हफ्ते शेयर का भाव तय करेगी। फ्यूजन माइक्रो के शेयर 15 नवंबर को और मेदांता अस्पताल Medanta Hospital वाली ग्लोबल हेल्थ Global Health का शेयर 16 नवंबर को सूचीबद्ध होगा। वहीं विश्लेषकों का मानना है कि इस समय शेयर बाजार नई ऊंचाई छू रहा है, ऐसे में निवेशकों के लिए नए शेयर में निवेश करना बेहतर होगा। अब तक जो आईपीओ आए हैं, उनको बेहतर रिस्पांस मिला है।