News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इतने करोड़ से ज्यादा में बिके IPL प्रसारण के राइट्स

Share Us

371
इतने करोड़ से ज्यादा में बिके IPL प्रसारण के राइट्स
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

इंडियन प्रीमियर लीग Indian Premier League IPL के अगले पांच सीजन 2023 से 2027 तक के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स Digital Media Rights बिक गए हैं। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार यह टेलीविजन राइट्स 57.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से 23,575 रुपये में और डिजिटल राइट्स 50 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से 20, 500 करोड़ रुपये में बिके हैं। इस तरह इस बोली में ई-ऑक्शन E-Auction के जरिए भारतीय उपमहाद्वीप Indian Subcontinent में 410 मैचों के लिए प्रसारण अधिकार कुल 44,075 करोड़ रुपये में बिके हैं, जो पिछली बार के 2017 से 2022 की तुलना में ढाई गुना अधिक है।

इस बारे में सूत्रों ने बताया कि दो अलग-अलग मीडिया कंपनियों ने टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल किए हैं। इन कंपनियों के नामों के बारे में अभी आधिकारिक रूप से पता नहीं चल पाया है। लेकिन सूत्रों की मानें तो सोनी Sony को टीवी राइट्स मिले हैं, जबकि डिजिटल राइट्स के लिए जियो Jio ने सबसे बड़ी बोली लगाई है। हालांकि अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  Board of Control for Cricket in India और आईपीएल कमेटी IPL Committee की तरफ से इस बात की कोई भी आधिकारिक पुष्टि Official Confirmation नहीं की गई  है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल भारत में खेला जाने वाला Twenty20 Cricket League है, जो हर साल March से May के बीच, IPL की Trophy को हासिल करने के लिए, भारत के अलग-अलग शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों द्वारा खेला जाता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा इसका संचालन किया जाता है। आईपीएल क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का चुनाव नीलामी के द्वारा किया जाता है। क्रिकेट टीम के मालिक अधिक से अधिक बोली लगाकर सबसे अच्छे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करते हैं। आईपीएल के मैच का लाइव प्रसारण टीवी पर किया जाता है।