News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में iPhones ने बनाया दबदबा

Share Us

440
प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में iPhones ने बनाया दबदबा
26 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

काउंटरपॉइंट रिसर्च Counterpoint Research की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple ने दूसरी तिमाही में प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार Premium Smartphone Market में 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल की है। इसका सबसे बड़ा कारण iPhone13 है, जो मार्केट में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन है। आपको बता दें कि अक्टूबर 2021 के बाद से iPhone13 हर महीने वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन Best Selling Phones रहा है। 

इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व के प्रीमियम फोन सेगमेंट में ऐपल का दबदबा पूरी तरह से कायम है और ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस स्मार्टफोन की किसी और फोन से कम्पटीशन नहीं है। इस सेगमेंट में लगभग हर ब्रांड के स्मार्टफोन मार्केट में उपलब्ध हैं। इसके बाद भी  iPhone13 बाजार में अपना जलवा बरकरार रखे है।

काउंटरपॉइंट के अनुसार iPhone 13 अक्टूबर 2021 से हर महीने विश्व स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा है। इसका मतलब है कि सात महीने पहले लॉन्च होने के बाद से iPhone13 अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ-साथ Apple की प्रो सीरीज को भी पछाड़ रहा है। प्रीमियम सेगमेंट में iPhone 13 की बाजार में 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। यह बाजार में जारी प्रतिस्पर्धा में काफी आगे निकल गया है। इसके बाद आईफोन 13 प्रो मैक्स और आईफोन 13 प्रो iPhone 13 Pro Max and iPhone 13 Pro ने बाजार में क्रमशः 13 और 9 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की है। एप्पल के बाद गैलेक्सी S22सीरीज और S22 अल्ट्रा एंड्रॉयड स्मार्टफोन S22Series and S22 Ultra Android Smartphones ने दुनियाभर में अच्छा प्रदर्शन किया है।