Iphone: एपल का चीन को बड़ा झटका, भारत में शिफ्ट होगा आईफोन प्रोडक्शन का हिस्सा

Share Us

529
Iphone: एपल का चीन को बड़ा झटका, भारत में शिफ्ट होगा आईफोन प्रोडक्शन का हिस्सा
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

Iphone: दिग्गज स्मार्टफोन Smartphone Company कंपनी एपल Apple ने चीन को जबरदस्त झटका देने की तैयारी कर ली है। एपल आईफोन प्रोडक्शन iPhone Production का बड़ा हिस्सा भारत India में शिफ्ट करने को लेकर कमर कस चुकी है। आईफोन निर्माता एपल ने चीन के बजाय भारत में मैन्यूफैक्चरिंग Manufacturing को लेकर एक और बड़ा कदम उठाया है। एपल के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन Foxconn ने अपने चेन्नई प्लांट Chennai Plant में आईफोन 14 सीरीज iPhone 14 Series की असेंबलिंग भी शुरू कर दी है।

गौर करने वाली बात ये है कि  एपल ने पिछले महीने ही भारत में आईफोन के निर्माण का ऐलान किया था। इसे अमेरिका तथा चीन USA and China के बीच तनाव के कारण लिया गया फैसला माना जा रहा है। जबकि, कंपनी चीन की सख्त लॉकडाउन नीति Strict Lockdown Policy और अमेरिका से खराब होते संबंधों के चलते चीन पर निर्भरता कम करना चाहती है। पिछले सप्ताह भी यह रिपोर्ट आई थी कि एपल पहली बार AirPods और  Beats हेडफोन प्रोडक्शन भी भारत में करने पर विचार कर रही है और कंपनी जल्द ही इसकी घोषणा भी कर सकती है।

अब एपल एनालिस्ट Ming Chi Kuo ने दावा किया है कि एपल चीन पर अपनी निर्भरता कम करने की योजना बना रही है। एनालिस्ट ने सप्लाई चेन सर्वे Supply Chain Survey से महत्वपूर्ण निष्कर्षों का खुलासा भी किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि एपल अपने आईफोन iPhone  मैन्यूफैक्चरिंग का एक बड़ा हिस्सा भारत में शिफ्ट करने वाला है और MacBook का प्रोडक्शन और असेंबलिंग थाईलैंड ले जाने वाला है। 

TWN In-Focus