निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन

Share Us

686
निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन
14 Aug 2022
8 min read

News Synopsis

रविवार की सुबह मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala का अचानक निधन हो गया। "इंडियाज वारेन बफे"“India’s Warren Buffet" के रूप में जाने जाने वाले निवेशक को "द मिडास टच" के रूप में वर्णित किया गया था। सूत्रों के मुताबिक, निवेशक को सुबह करीब 6:45 बजे कैंडी ब्रीच अस्पताल Candy Breach Hospital ले जाया गया और बाद में मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें हाल ही में अस्पताल से छुट्टी मिली थी और वह किडनी की समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। उन्हें आखिरी बार अकासा एयर के लॉन्च  Akasa Air’s launch पर सार्वजनिक रूप से देखा गया था।

राकेश झुनझुनवाला 1985 में अपनी मेहनत द्वारा कमाई गयी 5,000 रुपये की जमा पूंजी के साथ शेयर बाजार में आ गए थे। फिर उन्हें शेयर बाजार में पैसा कमाने का एक अच्छा अवसर दिखाई दिया। उन्होंने अपने शेयर बाजार के लिए शुरुआत में खुद ही पैसा जोड़ा। उन्होंने TATA Tea के 43 रुपये के भाव में 5,000 शेयर खरीदे और सिर्फ 3 महीने के भीतर ही TATA Tea शेयर 43 रुपये के भाव से बढ़कर 143 रुपये पर पहुंच गया। राकेश झुनझुनवाला ने TATA Tea के शेयरों को बेच दिया और उससे उन्होंने 3 गुना से ज्यादा का मुनाफा कमाया। राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा लाभ 5 लाख रुपये था जो उस समय इतने कम समय में एक बहुत बड़ा मुनाफा था। 1986 और 1989 के बीच, उन्होंने लगभग 20-25 लाख रुपये प्रॉफिट कमाया। इसके बाद वह आज तक शेयर बाजार में निवेश करते रहे हैं। 

इसके बाद राकेश झुनझुनवाला ने Sesa Goa में अवसर देखकर कर एक बड़ा निवेश कर दिया। उस समय Sesa Goa का शेयर मात्र 28 रुपये के भाव पर चल रहा था और जैसा उन्हें अनुमान था कि यह शेयर 35 रुपये तक बढ़ जाएगा और बहुत ही कम समय में शेयर रु 65 तक पहुंच गया और उन्होंने बहुत सारे शेयरों में काफी बड़ा मुनाफा कमाया। झुनझुनवाला ने सार्वजनिक तौर पर 33 कंपनियों में निवेश किया है। उन्होंने सबसे अधिक पैसा टाइटन कंपनी Titan Company (8,728.9 करोड़ रुपये) में लगाया है। इसके अलावा स्टार हेल्थ में 4,755.2 करोड़ रुपये और मेट्रो बैंड में 2,431.8 करोड़ रुपये का निवेश किया है।