Investment Risk : नायका समेत पांच कंपनियों के 1.5 लाख करोड़ रुपए डूबे, ये है वजह

Share Us

444
Investment Risk : नायका समेत पांच कंपनियों के 1.5 लाख करोड़ रुपए डूबे, ये है वजह
18 Nov 2022
min read

News Synopsis

Investment Risk : देश की दिग्गज कंपनी पेटीएम paytm समेत पांच कंपनियों के शेयरों में सूचीबद्ध होने के बाद से बड़ी गिरावट big fall in stocks देखने को मिली है। इससे निवेशकों को 18 अरब डॉलर (करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये) की चपत लगी है। मूल्यांकन को लेकर चिंता और वैश्विक स्तर पर बढ़ती दरों ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड one97 communications ltd के शेयरों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। साथ ही इसके अलावा, सूचीबद्ध होने के बाद से डिलीवरी स्टार्टअप जोमैटो zomato, ब्यूटी ई-रिटेलर नायका nykaa, लॉजिस्टिक फर्म डेल्हीवरी delhivari और ऑनलाइन बीमा मंच पॉलिसीबाजार के शेयरों policybazaar shares में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। 

कैपग्रो कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी capgro capital advisors llp के पोर्टफोलियो मैनेजर अरुण मल्होत्रा arun malhotra का कहना है कि इन कंपनियों का मूल्यांकन बुनियादी ढांचा और बैलेंस शीट पर आधारित नहीं था। इनके पास मौजूद नकदी भी तेजी से घटती गई, जिसका असर इनकी शेयरों पर देखने को मिल रहा है। वहीं कोरोना महामारी में खुदरा कारोबार में वृद्धि retail growth और स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली सरकार की नीतियों govt policies की वजह से 2021 में आईपीओ के जरिये कंपनियों ने रिकॉर्ड 18 अरब डॉलर जुटाए थे। पिछले साल कुल 96 कंपनियों ने अपने आईपीओ पेश किए गए थे।

इनमें 68 आईपीओ इश्यू प्राइज ipo issue price के मुकाबले लाभ में हैं, जबकि 23 नुकसान में। वहीं, 66 आईपीओ बढ़त के साथ सूचीबद्ध हुए थे, जबिक 25 में गिरावट रही थी। वहीं सॉफ्टबैंक softbank की अनुषंगी इकाई एवीएफ इंडिया होल्डिंग्स avf india holdings (केमैन) ने पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में अपनी 4.5 फीसदी हिस्सेदारी या 2,93,50,000 शेयर खुले बाजार सौदे के जरिए 1,631 करोड़ रुपए में बेच दी। इन शेयरों को 555.67 रुपये प्रति शेयर के भाव बेचा गया।