News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फाइनेंशियल एडवाइजर की जगह बंदरों की सलाह पर पैसे लगाना करूंगा पसंद-Warren Buffett 

Share Us

508
फाइनेंशियल एडवाइजर की जगह बंदरों की सलाह पर पैसे लगाना करूंगा पसंद-Warren Buffett 
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बर्कशायर हैथवे के शेयरहोल्डरों की सालाना बैठक Berkshire Hathaway's annual meeting of shareholders में बोलते हुए अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफे American investor Warren Buffett ने कहा कि फाइनेंशियल एडवाइजर की जगह बंदरों की सलाह पर मैं पैसे लगाना पसंद करूंगा। बफे कहना है कि निवेश एक काफी सरल गेम है, लेकिन फाइनेंशियल एडवाइजर्स financial advisor इसे बहुत ज्यादा कठिन बनाकर दिखाते हैं। 

एक रिपोर्ट के अनुसार  बफे ने कहा कि अगर आपके पास एक बंदर हो जो बहुत सारे पर्चों में से एक पर्चा चुन सकता हो, तो इससे आपके सारे मैनेजमेंट फीस management fees की बचत हो जाएगी और मैं उन एडवाइजर्स की जगह बंदर की सलाह पर दांव लगाना पंसद करूंगा। वॉरेन बफे ने वॉल स्ट्रीट के फाइनेंशियल एडवाइजर्स financial advisors of Wall Street पर निशाना साधते हुए कहा कि पूंजीवाद की मेज से गिरने वाले टुकड़ों को पकड़ने वाले यही लोग हैं। 

बफे ने आगे कहा कि अधिकतर लोगों को सिर्फ एक अमेरिकी बिज़नेस American business में अपना पैसा लगाने की जरूरत है और फिर इसे आराम से बढ़ने दें। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि यह देखना काफी हैरानी भरा है कि जो चीज बहुत आसान है, उसे लोग बाजार में कितना कठिन बनाकर पेश करते हैं। हालांकि यह भी सही है कि अगर वे आपको बता देंगे कि यह कितनी आसाना चीज है, तो करीब 90 फीसदी लोग उनकी सेवा ही नहीं लेंगे और उनका धंधा बंद हो जाएगा।