News In Brief Auto
News In Brief Auto

महाराष्ट्र को 50 इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बसों की सौगात

Share Us

598
महाराष्ट्र को 50 इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बसों की सौगात
17 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के राज्य महाराष्ट्र Maharashtra में 50 इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बसों Inter-City Electric Buses का तोहफा मिला है। इस सिलसिले में पहली बस 1 जून को रवाना की जाएगी। शेयर्ड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लेटफॉर्म GreenCell Mobility ने सोमवार को कहा कि उसने राज्य के चार जिलों में इंटर-सिटी ट्रैवल Inter-City Travel के लिए फेज्ड तरीके से 50 इलेक्ट्रिक बसों Electric Buses को चालू करने की योजना बनाई है। कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि पहले बैच की पहली बस 1 जून से अहमदनगर-पुणे रूट Ahmednagar-Pune Route पर लांच होगी।

कंपनी का दावा है कि इन इलेक्ट्रिक बसों में मौजूद बैटरी पैक 90 से 120 मिनट में फुल चार्ज होगी और ये सिंगल चार्ज में 25 किलोमीटर की रेंज निकाल सकेगी। ये बसें पूरी तरह से एयर-कंडीशन Air-Condition होंगी। भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric Mobility को अपनाने में कई शहरों की राज्य सरकार भारी योगदान दे रही हैं। इसके लिए राज्य सरकारों ने अपनी बस-आधारित परिवहन सिस्टम को इलेक्ट्रिक में बदला है। GreenCell Mobility राज्य में 12-मीटर बसों के साथ 'ग्रीन रूट' बनाएगी।

कंपनी ने जानकारी दी कि एक अवधि में, पुणे और औरंगाबाद Pune & Aurangabad के बीच पुणे-अहमदनगर Pune-Ahmednagar मार्ग के विस्तार के रूप में 10 बसें चलेंगी, जबकि 12 बसें पुणे-कोल्हापुर Pune-Kolhapur मार्ग पर चलाई जाएंगी। साथ ही पुणे और नासिक Pune & Nashik के बीच 18 बसें चलेंगी और अन्य 10 कोच पुणे-सोलापुर इंटरसिटी रूट Pune -Solapur Intercity Route पर तैनात होंगी।