News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Intel ने Nvidia और AMD को टक्कर देने के लिए नई एआई चिप का अनावरण किया

Share Us

215
Intel ने Nvidia और AMD को टक्कर देने के लिए नई एआई चिप का अनावरण किया
15 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

इंटेल Intel ने नए कंप्यूटर चिप्स का अनावरण किया, जिसमें जेनेरिक एआई सॉफ्टवेयर के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप गौडी3 भी शामिल है। गौडी3 अगले साल लॉन्च होगा और एनवीडिया और एएमडी के प्रतिद्वंद्वी चिप्स के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा जो बड़े और बिजली की भूख वाले एआई मॉडल को शक्ति प्रदान करते हैं।

सबसे प्रमुख AI मॉडल जैसे OpenAI का ChatGPT, क्लाउड में Nvidia GPU पर चलते हैं। कि एनवीडिया का स्टॉक अब तक लगभग 230% बढ़ा है, जबकि इंटेल का शेयर 68% बढ़ा है। कि एएमडी और अब इंटेल जैसी कंपनियों ने चिप्स की घोषणा की है, कि वे एआई कंपनियों को बाजार में एनवीडिया की प्रमुख स्थिति से दूर आकर्षित करेंगे।

गौडी3 एनवीडिया के एच100 के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जो एआई अनुप्रयोगों को शक्ति देने के लिए चिप्स के विशाल फार्म बनाने वाली कंपनियों के बीच मुख्य पसंद है, और एएमडी के आगामी एमआई300एक्स, जब यह 2024 में ग्राहकों के लिए शिपिंग शुरू करेगा।

इंटेल 2019 से गौडी चिप्स का निर्माण कर रहा है, जब उसने हबाना लैब्स नामक एक चिप डेवलपर को खरीदा था।

इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर Intel CEO Pat Gelsinger ने कहा जेनेरेटिव एआई 2023 के शो के स्टार के साथ उत्साह देख रहे हैं, और उन्होंने एआई अनुप्रयोगों पर केंद्रित अन्य चिप्स के साथ गौडी3 की घोषणा की।

एआई पीसी आगामी वर्ष के लिए शो का स्टार होगा। और यहीं पर इंटेल के नए कोर अल्ट्रा प्रोसेसर घोषणा की।

इंटेल कोर अल्ट्रा और नए ज़ीऑन चिप:

इंटेल ने विंडोज़ लैपटॉप और पीसी के लिए डिज़ाइन किए गए कोर अल्ट्रा चिप्स और नई पांचवीं पीढ़ी के ज़ीऑन सर्वर चिप्स की भी घोषणा की। और दोनों में एनपीयू नामक एक विशेष एआई भाग शामिल है, जिसका उपयोग एआई कार्यक्रमों को तेजी से चलाने के लिए किया जा सकता है।

कोर अल्ट्रा इंटरनेट कनेक्शन के बिना चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट को चलाने के लिए समान प्रकार की शक्ति प्रदान नहीं करेगा, लेकिन छोटे कार्यों को संभाल सकता है। उदाहरण के लिए इंटेल ने कहा ज़ूम अपने चिप्स पर पृष्ठभूमि-धुंधला करने की सुविधा चलाता है। इन्हें कंपनी की 7-नैनोमीटर प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया गया है, जो पहले के चिप्स की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल है।

7-नैनोमीटर चिप्स ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को पकड़ने के लिए गेल्सिंगर की रणनीति को दर्शाते हैं। और चिप निर्माण के मामले में 2026 तक की प्रगति पीछे नहीं है।

कोर अल्ट्रा चिप्स में अधिक शक्तिशाली गेमिंग क्षमताएं भी शामिल हैं, और अतिरिक्त ग्राफिक्स मांसपेशी एडोब प्रीमियर जैसे कार्यक्रमों को 40% से अधिक तेजी से चलाने में मदद कर सकती है। यह लाइनअप लैपटॉप में लॉन्च किया गया जो गुरुवार को स्टोर्स में पहुंचा।

इंटेल की पांचवीं पीढ़ी के ज़ीऑन प्रोसेसर क्लाउड कंपनियों जैसे बड़े संगठनों द्वारा तैनात किए गए पावर सर्वर हैं। इंटेल ने मूल्य निर्धारण साझा नहीं किया, लेकिन पिछले ज़ीऑन की कीमत हजारों डॉलर थी। इंटेल के ज़ीऑन प्रोसेसर को अक्सर उन सिस्टमों में एनवीडिया जीपीयू के साथ जोड़ा जाता है, जिनका उपयोग जेनरेटिव एआई को प्रशिक्षण और तैनात करने के लिए किया जाता है। और कुछ प्रणालियों में आठ जीपीयू को एक या दो ज़ीऑन सीपीयू से जोड़ा जाता है।

इंटेल ने कहा कि नवीनतम ज़ीऑन प्रोसेसर विशेष रूप से अनुमान लगाने या एआई मॉडल को तैनात करने की प्रक्रिया के लिए अच्छा होगा, जो प्रशिक्षण प्रक्रिया की तुलना में कम बिजली की खपत करता है।

TWN Special