News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

नई चिपसेट फैक्ट्री बनाने के लिए इंटेल इजरायल में 25 अरब डॉलर का निवेश करेगा

Share Us

416
नई चिपसेट फैक्ट्री बनाने के लिए इंटेल इजरायल में 25 अरब डॉलर का निवेश करेगा
19 Jun 2023
min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू Prime Minister Benjamin Netanyahu ने रविवार को घोषणा की कि यूएस चिपमेकर इंटेल कॉर्प US Chipmaker Intel Corp ने इज़राइल में एक नए कारखाने में $ 25 बिलियन का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, जो देश में सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय निवेश है।

किरयात गत में स्थित कारखाने के 2027 में संचालन शुरू करने और कम से कम 2035 तक जारी रहने की उम्मीद है। इस नए सेटअप से इज़राइल के वित्त मंत्रालय के अनुसार हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की उम्मीद है।

समझौते के हिस्से के रूप में इंटेल 7.5 प्रतिशत कर की दर के अधीन होगा, जो कि वित्त मंत्रालय के अनुसार वर्तमान 5 प्रतिशत से वृद्धि है।

लगभग पाँच दशकों के संचालन में इंटेल इज़राइल का सबसे बड़ा निजी तौर पर आयोजित नियोक्ता और निर्यातक बन गया है।

2017 में इंटेल ने इज़राइल स्थित Mobileye Global Inc, एक डेवलपर और उन्नत ड्राइवर-सहायता प्रणालियों के नियोक्ता को $ 15 बिलियन में खरीदकर एक महत्वपूर्ण अधिग्रहण किया। पिछले साल इंटेल ने Mobileye को सार्वजनिक किया, और आगे इजरायल के बाजार में अपनी पैठ का विस्तार किया।

प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल को एक टेलीविज़न पते के दौरान निवेश की प्रशंसा की, इसे इजरायल की अर्थव्यवस्था के लिए जबरदस्त उपलब्धि के रूप में वर्णित किया और 90 बिलियन शेकेल ($ 25 बिलियन) पर इसके मूल्य पर बल दिया।

इंटेल ने दावा किया कि इज़राइल में उसके संचालन ने कंपनी की वैश्विक सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कंपनी का दावा है कि इज़राइल में विनिर्माण क्षमता Manufacturing Capacity in Israel का विस्तार करने का निर्णय भविष्य की विनिर्माण जरूरतों को पूरा करने के लिए इंटेल की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।