News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Intel ने CES 2024 में AI Everywhere पहल को आगे बढ़ाया

Share Us

231
Intel ने CES 2024 में AI Everywhere पहल को आगे बढ़ाया
11 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

सीईएस में इंटेल Intel ने ऑटोमोटिव बाजार में कंपनी की एआई हर जगह रणनीति को चलाने की योजना की घोषणा की, जिसमें सिलिकॉन मोबिलिटी, एक फैबलेस सिलिकॉन और सॉफ्टवेयर कंपनी का अधिग्रहण करने का सौदा भी शामिल है, जो बुद्धिमान इलेक्ट्रिक वाहन ऊर्जा प्रबंधन के लिए एसओसी में विशेषज्ञता रखती है। इंटेल ने भी घोषणा की: एआई-एन्हांस्ड सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहन सिस्टम-ऑन-चिप्स का एक नया परिवार, ज़ीकर अपने जेनरेटिव एआई-संचालित लिविंग रूम अनुभव प्रदान करने के लिए नए एसओसी को अपनाने वाला पहला मूल उपकरण निर्माता है।

इंटेल उद्योग की सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने के लिए 'संपूर्ण वाहन' दृष्टिकोण अपना रहा है। इंटेल ऑटोमोटिव के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक जैक वेस्ट Jack Weast Vice President and General Manager of Intel Automotive ने कहा वाहन प्लेटफॉर्म पर नवोन्मेषी एआई समाधान पेश करने से उद्योग को ईवी में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। "सिलिकॉन मोबिलिटी का अधिग्रहण उद्योग के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा प्रबंधन आवश्यकता को संबोधित करते हुए हमारे स्थिरता लक्ष्यों के अनुरूप है।"

वाहन में अनुभव के लिए ग्राहकों की मांग के साथ-साथ ईवी परिवर्तन एसडीवी को सक्षम करने के लिए इंटेल की रणनीति को बढ़ावा देता है। इंटेल ने एसडीवी के लिए उद्योग का पहला खुला यूसीआईई-आधारित चिपलेट प्लेटफॉर्म देने की प्रतिबद्धता की भी घोषणा की। इंटेल यह सुनिश्चित करने के लिए imec के साथ काम करेगा कि पैकेजिंग तकनीकें ऑटोमोटिव उद्योग की कठोर गुणवत्ता और विश्वसनीयता आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। इंटेल ईवी पावर प्रबंधन के लिए एक नए उद्योग-परिभाषित अंतरराष्ट्रीय मानक की भी अध्यक्षता करेगा।

आज Intel SoCs 50 मिलियन से अधिक वाहनों में हैं, जो इंफोटेनमेंट, डिस्प्ले, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बहुत कुछ को सशक्त बनाते हैं। कल इंटेल का विस्तारित एआई-संवर्धित "संपूर्ण वाहन" रोडमैप उद्योग को अधिक स्केलेबल, सॉफ्टवेयर-परिभाषित और टिकाऊ भविष्य की ओर ले जाएगा।

अधिक टिकाऊ विद्युतीकृत भविष्य को खोलने के लिए इंटेल सिलिकॉन मोबिलिटी का अधिग्रहण करेगा:

सिलिकॉन मोबिलिटी एसएएस, सिपियो पार्टनर्स और कैपिटल-ई की एक पोर्टफोलियो कंपनी एक फैबलेस ऑटोमोटिव सिलिकॉन और सॉफ्टवेयर कंपनी है, जो ईवी ऊर्जा प्रबंधन एसओसी को डिजाइन, विकसित और तैनात करती है। सिलिकॉन मोबिलिटी के एसओसी में उद्योग-अग्रणी एक्सेलेरेटर की सुविधा है, जो ऊर्जा वितरण के उद्देश्य से बनाए गए हैं, और वाहन ऊर्जा दक्षता में महत्वपूर्ण लाभ के लिए अत्यधिक उन्नत सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम के साथ सह-डिज़ाइन किए गए हैं।

सिलिकॉन मोबिलिटी का प्रौद्योगिकी पोर्टफोलियो वाहन में इंटेल की पहुंच को उच्च-प्रदर्शन गणना से परे बुद्धिमान और प्रोग्रामयोग्य पावर उपकरणों तक बढ़ाएगा।

कार में एआई पीसी अनुभव लाने के लिए इंटेल के ओपन प्लेटफॉर्म:

एआई-संवर्धित एसडीवी SoCs का नया परिवार बिजली और प्रदर्शन स्केलेबिलिटी के लिए उद्योग की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता को संबोधित करता है। SoCs के परिवार में ड्राइवर और यात्री निगरानी जैसे सबसे वांछनीय इन-वाहन AI उपयोग मामलों को सक्षम करने के लिए Intel के AI PC रोडमैप से AI त्वरण क्षमताएं शामिल हैं।

एक डेमो में 12 उन्नत वर्कलोड दिखाए गए जिनमें जेनरेटिव एआई, ई-मिरर, हाई-डेफिनिशन वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉलिंग और पीसी गेम शामिल हैं, जो मिश्रित महत्वपूर्ण उपयोग के मामलों सहित कई ऑपरेटिंग सिस्टमों में एक साथ चल रहे हैं। डेमो दिखाता है, कि कैसे वाहन निर्माता अपने स्वयं के कस्टम समाधान और एआई अनुप्रयोगों को एकीकृत करते हुए दक्षता, प्रबंधनीयता और स्केलेबिलिटी में सुधार करने के लिए विरासत इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण इकाई आर्किटेक्चर को समेकित कर सकते हैं।

जैक वेस्ट ने कहा "इंटेल के एआई-एन्हांस्ड एसडीवी एसओसी एक सच्चे सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहन आर्किटेक्चर का समर्थन करने के लिए आवश्यक एआई पीसी और इंटेल डेटा सेंटर प्रौद्योगिकियों का सर्वोत्तम संयोजन करते हैं।"

अगली पीढ़ी के ईवी में इंटेल-संचालित जेनएआई अनुभव लाने वाला ज़ीकर पहला:

Geely का ज़ीकर ब्रांड Intel के SDV SoCs के नए परिवार का उपयोग करने वाला पहला OEM होगा। जीली होल्डिंग ग्रुप के अध्यक्ष और ज़ीकर कंपनी लिमिटेड के सीईओ एंडी एन ने कहा कि कैसे इंटेल एआई त्वरण के साथ संयुक्त इंटेल सिस्टम पर फॉरवर्ड-संगतता ज़ीकर को अगली पीढ़ी के अनुभवों को सक्षम करने के लिए सेवाओं को लगातार स्केल करने और अपग्रेड करने की अनुमति देगी, जैसे कि जेनेरिक एआई-आधारित वॉयस असिस्टेंट।

खुले मानक उद्योग की सफलता की कुंजी:

ईवी में तेज़, सुचारु परिवर्तन और एक टिकाऊ एसडीवी को बढ़ावा देने के लिए इंटेल और एसएई इंटरनेशनल ने वाहन प्लेटफ़ॉर्म पावर मैनेजमेंट के लिए एक ऑटोमोटिव मानक प्रदान करने के लिए एक समिति की घोषणा की।

पीसी उद्योग के एसीपीआई मानक से सिद्ध-उपयोग वाली बिजली प्रबंधन तकनीकों से प्रेरित नया एसएई मानक पीसी उद्योग से उन्नत बिजली प्रबंधन अवधारणाओं को अपनाने और बढ़ाने से प्रगति में तेजी लाएगा, जिससे सभी ईवी को अधिक ऊर्जा-कुशल और टिकाऊ बनने में मदद मिलेगी।

मानक समिति में वर्तमान में स्टेलेंटिस, एचईआरई और मोनोलिथिक पावर सॉल्यूशंस का उद्योग प्रतिनिधित्व शामिल है। समिति 12 से 18 महीनों के भीतर पहला मसौदा मानक वितरित करने के लक्ष्य के साथ अतिरिक्त उद्योग भागीदारी के लिए खुली है।

इंटेल ऑटोमोटिव चिपलेट प्लेटफॉर्म खोलने के लिए प्रतिबद्ध है:

इंटेल ने यह सुनिश्चित करने के लिए आर एंड डी हब आईएमसी के साथ काम करने की अपनी मंशा की भी घोषणा की कि इंटेल की उन्नत चिपलेट पैकेजिंग प्रौद्योगिकियां ऑटोमोटिव उपयोग के मामलों के लिए आवश्यक सख्त गुणवत्ता और विश्वसनीयता आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

यह कदम अपने ऑटोमोटिव उत्पादों में तीसरे पक्ष के चिपलेट्स के एकीकरण का समर्थन करने वाला पहला ऑटोमोटिव आपूर्तिकर्ता बनने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह ओईएम को पूरी तरह से कस्टम एसओसी की लागत के एक अंश पर इंटेल रोडमैप उत्पाद में एक कस्टम चिपलेट को शामिल करने की स्वतंत्रता और विकल्प देता है। चिपलेट्स को मिलाने और मिलाने की क्षमता विक्रेता के लॉक-इन के जोखिम को खत्म कर देती है, और अधिक स्केलेबल सॉफ़्टवेयर-परिभाषित आर्किटेक्चर को बढ़ावा देती है।

TWN In-Focus