News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बीमा नियामक इरडा कोरोना काल में खारिज बीमा दावों की करेगा जांच 

Share Us

314
बीमा नियामक इरडा कोरोना काल में खारिज बीमा दावों की करेगा जांच 
06 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

मानव सेवा धाम Manav Seva Dham नामक एक गैर सरकारी संगठन NGO ने हाईकोर्ट High Court में एक जनहित याचिका Public Interest Litigation दायर की थी। जिसके अनुसार बीमा कंपनियों Insurance Companies को कोविड-19 Covid-19 से संबंधित दावों को मनमाने तरीके से खारिज करने से रोकने के लिए आदेश जारी करने की मांग की थी। इस याचिका के बाद बीमा नियामक इरडा Insurance Regulatory IRDA ने बीमा कंपनियों द्वारा कोविड-19 बीमारी में खारिज दावों की जांच करने का फैसला किया है। इससे हजारों पॉलिसीधारकों Policyholders को राहत मिल सकती है।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य बीमा कंपनियों ने कोरोना काल मे 46 प्रतिशत दावों को खारिज कर दिया था। यह स्वास्थ्य बीमा उद्योग Health Insurance Industry में औसत दावा निपटान का करीब 50 फीसदी है, जिसे बेहद खराब माना जाता है। दायर जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि बीमा कंपनियां गलत तरीके से कोविड-19 से संबंधित दावों को खारिज कर रही हैं। गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण बीमा कंपनियों के पास दावों की संख्या बढ़ गई थी। 

इसके साथ ही कंपनियों पर आरोप लगाया गया है कि बीमा कंपनियों ने अनुचित तरीकों से कोविड-19 के अधिकतर दावों को रद्द कर दिया। इसमें कहा गया है कि बीमा कंपनियों का प्रीमियम सालाना आधार पर 12.47 फीसदी की दर से बढ़ा है। जबकि उनका मुनाफा कम हुआ है। वहीं दूसरी ओर क्लेम आधा से भी कम निपटाया गया है। ऐसे में प्रीमियम की राशि कहां गई इसकी भी जांच होनी चाहिए।