इस टायर्स कंपनी के खिलाफ शुरू हुई दिवाला कार्रवाई

Share Us

474
इस टायर्स कंपनी के खिलाफ शुरू हुई दिवाला कार्रवाई
10 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश की बड़ी टायर बनाने वाली कंपनी बिड़ला टायर्स Birla Tyres के खिलाफ दिवाला की कार्रवाई Insolvency Proceedings शुरू कर दी गई है। यह कार्रवाई नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल National Company Law Tribunal (NCLT) के आदेश के बाद शुरू की गई है।यह आदेश केमिकल कंपनी SRF लिमिटेड SRF Limited की याचिका पर दिया गया है।

एनसीएलटी की दो सदस्यीय कोलकाता पीठ Kolkata Bench ने बिड़ला टायर्स के बोर्ड को निलंबित Suspended करने के बाद कंपनी का संचालन करने के लिए शेख अब्दुल सलाम Sheikh Abdul Salam को अंतरिम समाधान पेशेवर Interim Resolution Professional (आईआरपी) नियुक्त किया है। गौर करने वाली बात ये है कि बिड़ला टायर्स के शेयर लगातार गिर रहे हैं। वर्तमान समय में कंपनी के शेयर 2 फीसदी से ज्यादा टूटकर 15.60 रुपए पर आ गए। इस साल यह अब तक 38 फीसदी तक लुढ़क चुके हैं।

SRF ने 8 जुलाई, 2021 तक टायर कॉर्ड फैब्रिक की सप्लाई Supply of Fabric के लिए 15.84 करोड़ रुपए के भुगतान में चूक Default in Payment का दावा किया था, जिसमें 10.06 करोड़ रुपए का मूलधन और 5.78 करोड़ का ब्याज शामिल हैं। न्यायाधिकरण ने कहा कि वह दिए गए ‘‘दस्तावेजों के आधार पर संतुष्ट’’ है कि ‘‘डिफॉल्ट हुआ’’ है। इसमें पाया गया कि अवैतनिक परिचालन Unpaid Operations ऋण का भुगतान Payment of Debt नहीं किया गया और साथ ही बिड़ला टायर्स ने इस बात को स्वीकार भी किया है।