News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ने टाटा स्टील के ढेंकनाल प्लांट में एयर सेपरेशन यूनिट लगाने के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश किया

Share Us

1154
आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ने टाटा स्टील के ढेंकनाल प्लांट में एयर सेपरेशन यूनिट लगाने के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश किया
17 May 2023
6 min read

News Synopsis

कंपनी के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ जैन Managing Director Siddharth Jain ने कहा कि आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ओडिशा Inox Air Products Odisha के ढेंकानाल में टाटा स्टील के संयंत्र Tata Steel Plants in Dhenkanal में प्रतिदिन 1,800 टन की क्षमता वाली दो वायु पृथक्करण इकाइयों की स्थापना के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी के कार्यकारी ने एक बातचीत के दौरान पीटीआई को बताया कि संयंत्र को ऑक्सीजन Oxygen, नाइट्रोजन और आर्गन Nitrogen and Argon जैसी औद्योगिक गैसों की आपूर्ति के लिए स्टील प्रमुख के साथ साझेदारी के हिस्से के रूप में स्थापित किया जा रहा है।

एयर सेपरेशन यूनिट्स आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स Air Separation Units Inox Air Products द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड निवेश Largest Greenfield Investment होगा और टाटा स्टील Tata Steel के चल रहे स्टील क्षमता विस्तार का समर्थन करेगा।

जैन ने कहा कि इकाइयां इन गैसों को हवा से अलग करेंगी और इस्पात संयंत्र को आपूर्ति करेंगी। उन्होंने कहा कि परियोजना के मार्च 2025 तक चालू होने की उम्मीद है।

साझेदारी के विवरण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी ने ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और आर्गन की आपूर्ति के लिए टाटा स्टील के साथ 20 साल के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, और टाटा स्टील द्वारा प्रदान की गई भूमि पर संयंत्र स्थापित करने के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। ढेंकानाल में मेरामंडली संयंत्र।

यह टाटा स्टील के साथ हमारी पहली ऑनसाइट साझेदारी First Onsite Partnership है, जो हमारे अब तक के सबसे बड़े ग्रीनफील्ड निवेश और एक ही स्थान पर सबसे बड़ी तरल गैस निर्माण क्षमता Largest Liquefied Gas Manufacturing Capacity वाली सुविधा को भी चिह्नित करती है।

जैन ने कहा पूर्वी भारत में हमारी उपस्थिति को बढ़ाने के अलावा विकास हमारे बाजार नेतृत्व को मजबूत करेगा। हमारे व्यापक अनुभव और देश के विकास के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ हम देश में औद्योगिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

अवनीश गुप्ता वाइस प्रेसिडेंट टीक्यूएम और इंजीनियरिंग एंड प्रोजेक्ट्स टाटा स्टील लिमिटेड Avneesh Gupta Vice President TQM and Engineering & Projects Tata Steel Limited ने एक बयान में कहा हम उच्च गुणवत्ता वाली औद्योगिक गैसों को विश्वसनीय रूप से वितरित करने में आईनॉक्सएपी की विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए इस सहयोग की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो हमारे विकास का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस्पात उद्योग Steel Industry में हमारी जारी सफलता की कहानी में योगदान देने वाली महत्वाकांक्षाएं।

नवीनतम परियोजना के चालू होने के बाद औद्योगिक गैसों के निर्माण Manufacture of Industrial Gases की कंपनी की प्रति दिन की क्षमता 5200 टीपीडी मार्क TPD Mark तक पहुंच जाएगी।

मुंबई स्थित आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स Mumbai based Inox Air Products भारत में औद्योगिक और चिकित्सा गैसों का सबसे बड़ा निर्माता Largest Manufacturer of Industrial and Medical Gases in India है। इसकी 47 ऑपरेटिंग स्थानों से वितरित तरल गैसों की 3400 टन प्रति दिन की निर्माण क्षमता है।