इंफोसिस ने मानव संसाधन प्रौद्योगिकी में एआई को बढ़ावा देने के लिए अरामको के साथ समझौता किया

Share Us

677
इंफोसिस ने मानव संसाधन प्रौद्योगिकी में एआई को बढ़ावा देने के लिए अरामको के साथ समझौता किया
24 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

आईटी सेवा फर्म इंफोसिस Infosys ने 24 अप्रैल को घोषणा की कि उसने अपनी मानव संसाधन प्रौद्योगिकी Human Resource Technology में तेजी लाने के लिए अरामको के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

साथ में इंफोसिस और अरामको एचआर डेटा और एनालिटिक्स Infosys and Aramco HR Data and Analytics में नई अंतर्दृष्टि लाने की आकांक्षा रखते हैं, स्वचालन उपकरण के उपयोग को मापें और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रौद्योगिकियों Artificial Intelligence Technologies के माध्यम से कर्मचारी अनुभव को बढ़ाएं, आईटी कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा।

इसके अलावा इंफोसिस कर्मचारियों को अधिक उत्पादक रूप से संलग्न करने के लिए समग्र डिजिटल अनुभव को बढ़ावा देने के लिए अरामको के एचआर प्लेटफॉर्म में डिजिटल परिवर्तन प्रथाओं और उपकरणों Digital Transformation Practices and Tools को एम्बेड करने की भी योजना बना रहा है।

इसके अतिरिक्त इसका उद्देश्य आरामको के कर्मचारियों के सीखने और विकास के अनुभवों को आगे बढ़ाने और कौशल अंतराल को कम करने के लिए एआई का लाभ उठाना है। इसमें कहा गया है, यह अरामको को कंपनी में अवसरों से मेल खाने के लिए प्रतिभा को अनलॉक करने में मदद करने का प्रयास करेगा।

समझौते का उद्देश्य यह भी विश्लेषण करना है, कि ऑटोमेशन एआई-संचालित शिक्षण Automation AI-Powered Learning के माध्यम से मानव संसाधन प्रबंधन Human Resource Management से संबंधित दोहराए जाने वाले कार्यों को कैसे अनुकूलित कर सकता है, प्रशिक्षण वितरण में समय और प्रयास को कम कर सकता है। एआई-संचालित विश्लेषण का उद्देश्य अंतर्दृष्टि प्रदान करना, निवेश पर वापसी को ट्रैक करना और अरामको को एल्गोरिथम निर्णय लेने के साथ रुझानों को हाजिर करने और प्रासंगिक भर्ती चैनलों की पहचान करने का समर्थन करना होगा।

एमओयू पर टिप्पणी करते हुए अरामको में मानव संसाधन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फैसल ए. अल-हज्जी Senior Vice President of Human Resources Faisal A. Al-Hajji ने कहा यह सहयोग हमें ग्राहक-केंद्रितता पर अपना ध्यान केंद्रित करने और हमारे डिजिटल एचआर प्रस्तावों को बदलने के तरीकों का पता लगाने की अनुमति देगा।

आशीष कुमार दाश ईवीपी और ग्लोबल हेड Ashish Kumar Dash EVP & Global Head - सर्विसेज, यूटिलिटीज, रिसोर्स एंड एनर्जी, इंफोसिस ने कहा इस सहयोग के माध्यम से हम एक विश्व स्तरीय कर्मचारी अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी डिजिटल विशेषज्ञता और उपकरणों को अरामको के एचआर अभ्यास में लाने का इरादा रखते हैं। उनके कर्मचारी प्रबंधन मॉडल में उच्च-स्तरीय एआई और स्वचालन को शामिल करने का लक्ष्य रखते हुए, हम अरामको को स्केल करने और उनके टैलेंट मॉडल को बढ़ाने में मदद करने का प्रयास करेंगे।

इंटरनेट उन सभी चीजों से भरा हुआ है, जो OpenAI का ChatGPT कर सकता है, निबंध-लेखन से लेकर कोडिंग से लेकर मानव की तरह बातचीत तक।

जेनेरेटिव एआई तेजी से नए तकनीकी युद्ध के मैदान के रूप में उभर रहा है, क्योंकि कंपनियां पाई का बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए आमने-सामने हैं। OpenAI के ChatGPT की अपार लोकप्रियता ने नई तकनीक को सुर्खियों में ला दिया है।

इसके आलोक में इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलिल पारेख Infosys Chief Executive Officer Salil Parekh ने पहले कहा था, कि कंपनी ग्राहकों के लिए जनरेटिव एआई क्षमताओं का लाभ उठा रही है।

हमारे पास अपने व्यवसाय के भीतर विशिष्ट क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए जेनेरेटिव एआई प्लेटफॉर्म के साथ काम करने वाले ग्राहकों के साथ सक्रिय परियोजनाएं हैं। हमने अपने आंतरिक सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट लाइब्रेरी Internal Software Development Library पर ओपन-सोर्स जनरेटिव AI प्लेटफ़ॉर्म को प्रशिक्षित किया है। पारेख ने अपने चौथी तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा के बाद एक सम्मेलन में कहा हम उम्मीद करते हैं, कि जेनेरेटिव एआई हमारे ग्राहकों के साथ काम करने के अधिक अवसर प्रदान करेगी और हमें अपनी उत्पादकता में सुधार करने में सक्षम बनाएगी।

इस बीच इंफोसिस के शेयर सोमवार (24 अप्रैल) को बीएसई पर 1,226.30 रुपये पर लगभग अपरिवर्तित बंद हुए।