News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंफोसिस ने नितिन परांजपे को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया

Share Us

246
इंफोसिस ने नितिन परांजपे को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया
14 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक अग्रणी इंफोसिस Infosys ने कंपनी के स्वतंत्र निदेशक के रूप में नितिन परांजपे Nitin Paranjape को नियुक्त किया, यह नियुक्ति नामांकन और पारिश्रमिक की सिफारिश पर आधारित है। इंफोसिस बोर्ड की समिति और शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन पांच साल की अवधि के लिए है।

नितिन परांजपे वर्तमान में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड Hindustan Unilever Limited के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष हैं, और यूनिलीवर पीएलसी में मुख्य लोग और मुख्य परिवर्तन अधिकारी भी हैं। वह अक्टूबर 2013 से यूनिलीवर कार्यकारी नेतृत्व के सदस्य रहे हैं। इससे पहले वह यूनिलीवर के मुख्य परिचालन अधिकारी थे, जो इसके वैश्विक परिणाम देने के लिए जिम्मेदार थे।

नितिन परांजपे 1987 में एचयूएल में शामिल हुए, जहां उन्होंने अप्रैल 2008 में मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारत और यूनिलीवर, दक्षिण एशिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने से पहले मार्केटिंग और बिक्री में विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं।

व्यवसाय और उद्योग में उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उन्होंने 2019 में जीजी2 हैमर अवार्ड जीता और 2020 में उनके नेतृत्व, मार्गदर्शन और सहानुभूति की मान्यता में उन्हें वुमेन ऑफ द फ्यूचर नेटवर्क द्वारा काइंडनेस अवार्ड दिया गया। वह हेनेकेन एनवी के पर्यवेक्षी बोर्ड, चिन्मय मिशन सलाहकार परिषद और वीस्कूल इनोवेशन सलाहकार बोर्ड के सदस्य हैं।

नितिन परांजपे के पास मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और मार्केटिंग में एमबीए है।

इंफोसिस के प्रमुख स्वतंत्र निदेशक और नामांकन और पारिश्रमिक समिति के अध्यक्ष डी. सुंदरम D. Sundaram Lead Independent Director and Chairperson of the Nomination and Remuneration Committee Infosys ने कहा कि नितिन परांजपे इंफोसिस के बोर्ड में शामिल हुए हैं। बिक्री, विपणन और सामान्य प्रबंधन में उनका विशाल अंतरराष्ट्रीय अनुभव कंपनी के लिए महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ देगा। व्यवसाय संचालन और मानव संसाधन प्रबंधन में उनकी विशेषज्ञता, एचयूएल के सीईओ और वैश्विक निगम, यूनिलीवर के सीओओ, सीएचआरओ रहे, बोर्ड और प्रबंधन के लिए एक बड़ी संपत्ति होगी।

इंफोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणि Infosys Chairman Nandan Nilekani ने कहा इन्फोसिस बोर्ड के सदस्य के रूप में नितिन परांजपे का स्वागत करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। नितिन अपने साथ वैश्विक व्यापार दृष्टिकोण और नेतृत्व और व्यापार परिवर्तन के मामलों में गहरी अंतर्दृष्टि लेकर आए हैं।