News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Infosys और Shell ने इमर्शन कूलिंग सर्विसेज के लिए समझौता किया

Share Us

290
Infosys और Shell ने इमर्शन कूलिंग सर्विसेज के लिए समझौता किया
01 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक अग्रणी इंफोसिस Infosys ने डेटा केंद्रों के लिए इमर्शन कूलिंग सर्विसेज Immersion Cooling Services को अपनाने में तेजी लाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी शेल न्यू एनर्जीज यूके लिमिटेड Shell New Energies UK Ltd के साथ समझौता किया।

इंफोसिस और शेल क्रमशः डिजिटल और ऊर्जा में अपनी क्षमताओं और भागीदारों के एक इको-सिस्टम को एक साथ लाएंगे, और हरित डेटा केंद्रों के लिए एक एकीकृत पेशकश तैयार की जा सके। इसे डेटा सर्वर और आईटी घटकों की ऊर्जा दक्षता और प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किए गए सिंथेटिक, एकल-चरण विसर्जन कूलिंग तरल पदार्थ, शेल इमर्शन कूलिंग फ्लुइड और सेवाओं, समाधानों और प्लेटफार्मों के एआई-प्रथम सेट इंफोसिस टोपाज़ का लाभ उठाकर हासिल किया जाएगा।

डेटा सेंटर वैश्विक बिजली खपत के 1.5 प्रतिशत और वैश्विक CO2 उत्सर्जन के 1 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं। एआई से डेटा सेंटर की मांग में तेजी आने की उम्मीद है, और एआई वर्कलोड से ऊर्जा खपत और CO2 उत्सर्जन दोनों में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

विसर्जन शीतलन तकनीक संभावित रूप से 30% कम CO2 उत्सर्जन और ऊर्जा पदचिह्न उत्पादन में 48% की कमी दिखाने का दावा करती है। शेल और इंफोसिस इसका परीक्षण करेंगे, शेल के इमर्शन कूलिंग और इंफोसिस के डिजिटल समाधान दोनों का लाभ उठाएंगे। शेल और इंफोसिस के डेटा सेंटरों में पायलट के बाद कंपनियां वैश्विक स्तर पर अन्य ग्राहकों तक इस ऑफर का विस्तार करने का इरादा रखती हैं।

इन्फोसिस जो पेरिस समझौते द्वारा निर्धारित समय-सीमा 2050 से 30 साल पहले कार्बन तटस्थ हो गई, और कार्बन तीव्रता को कम करने की व्यावसायिक अनिवार्यता को महसूस किया, और कई समाधान तैयार किए हैं, जो ग्राहकों को उनकी डीकार्बोनाइजेशन यात्रा में सक्षम बनाते हैं। शेल का लक्ष्य 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन ऊर्जा व्यवसाय बनना है। कंपनियां ऊर्जा खपत में कटौती और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने के लिए विसर्जन शीतलन प्रौद्योगिकी की निगरानी और समायोजन करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने की क्षमता देखती हैं।

इंफोसिस के ईवीपी और ग्लोबल हेड सस्टेनेबिलिटी सर्विसेज यूटिलिटीज रिसोर्सेज एंड एनर्जी आशीष कुमार दाश Ashiss Kumar Dash EVP and Global Head Sustainability Services Utilities Resources and Energy Infosys ने कहा शेल के साथ हमारे संयुक्त प्रयासों में हमारा लक्ष्य एक अधिक टिकाऊ भविष्य बनाना है। यह सहयोग एआई आधारित डिजिटल समाधानों का लाभ उठाएगा। पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार डेटा केंद्र बनाएं जो अनुकूलित हार्डवेयर के साथ उच्च कंप्यूटिंग भार का प्रबंधन कर सकें। कि एआई को अधिक टिकाऊ और स्केलेबल बनाने की दृष्टि से भविष्य के डिजिटल और भौतिक समाधान बनाए जाएं। यह सहयोग संगठनों को उनकी स्थिरता हासिल करने में मदद करने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता का उदाहरण देता है।

शेल ल्यूब्रिकेंट्स के वीपी न्यू बिजनेस डेवलपमेंट और ग्लोबल की अकाउंट्स डाउनस्ट्रीम एंड रिन्यूएबल्स एयसुन अकीक Aysun Akik VP New Business Development and Global Key Accounts Downstream and Renewables Shell Lubricants ने कहा कि हमारी इमर्शन कूलिंग तकनीक डेटा सेंटर ऊर्जा के उपयोग को कम करने और ग्राहकों को उनकी स्थिरता प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। शेल की स्वामित्व वाली गैस-टू-लिक्विड (जीटीएल) तकनीक, शेल इमर्शन कूलिंग फ्लूइड एक एकीकृत समाधान के हिस्से के रूप में लागत में कटौती, प्रदर्शन को बढ़ावा देने और डेटा सेंटर संचालन के पर्यावरणीय पदचिह्न को कम करने में मदद कर सकती है। डिजिटल समाधानों के साथ हमारी तकनीक को पूरक करने के लिए इंफोसिस के साथ काम करना ग्राहकों के लिए संपूर्ण डेटा सेंटर ऑप्टिमाइज़ेशन टूलकिट लाएँ, और हम उन्हें डीकार्बोनाइज़ करने में मदद करने की संभावना से उत्साहित हैं।

Infosys के बारे में:

इंफोसिस अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक नेता है। हमारे 300,000 से अधिक लोग मानवीय क्षमता को बढ़ाने और लोगों, व्यवसायों और समुदायों के लिए अगला अवसर बनाने के लिए काम करते हैं। हम 56 से अधिक देशों में ग्राहकों को उनके डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करने में सक्षम बनाते हैं। वैश्विक उद्यमों के सिस्टम और कामकाज को प्रबंधित करने में चार दशकों से अधिक के अनुभव के साथ हम ग्राहकों का कुशलता से मार्गदर्शन करते हैं, क्योंकि वे क्लाउड और एआई द्वारा संचालित अपने डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करते हैं। हम उन्हें एआई-फर्स्ट कोर के साथ सक्षम बनाते हैं, बड़े पैमाने पर चुस्त डिजिटल के साथ व्यवसाय को सशक्त बनाते हैं, और हमारे नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र से डिजिटल कौशल, विशेषज्ञता और विचारों के हस्तांतरण के माध्यम से हमेशा सीखने के साथ निरंतर सुधार लाते हैं। हम एक सुशासित, पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ संगठन बनने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं, जहां एक समावेशी कार्यस्थल में विविध प्रतिभाएं पनपती हैं।

Shell Lubricants के बारे में:

शब्द "शेल लुब्रिकेंट्स" सामूहिक रूप से स्नेहक व्यवसाय में लगी शेल समूह की कंपनियों को संदर्भित करता है। शेल विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्नेहक बेचता है। इनमें उपभोक्ता मोटरिंग, हेवी-ड्यूटी परिवहन, निर्माण, खनन, बिजली, कृषि और सामान्य विनिर्माण शामिल हैं। शेल के स्नेहक ब्रांडों के पोर्टफोलियो में पेन्ज़ोइल, क्वेकर स्टेट, शेल हेलिक्स, शेल एडवांस, शेल रोटेला, शेल रिमुला, शेल अर्गिना, शेल गैडिनिया, शेल कोरेना, शेल डायला, शेल मोरलिना, शेल मायसेला, शेल नेचरल, शेल ओमाला, शेल स्पिरैक्स, शैल टेलस, शैल टोना, और शैल टर्बो शामिल हैं। क्लाइन एंड कंपनी की रिपोर्ट ग्लोबल ल्यूब्रिकेंट्स: मार्केट एनालिसिस एंड असेसमेंट 2021 के 20वें संस्करण के अनुसार शेल लगातार 16वें वर्ष तैयार स्नेहक का अग्रणी वैश्विक आपूर्तिकर्ता है। शेल को सभी तीन मुख्य श्रेणियों उपभोक्ता वाणिज्यिक और औद्योगिक में नंबर एक वैश्विक आपूर्तिकर्ता नामित किया गया था।