टीवी, फ्रिज, ओवन और बिजली उपकरणों की जानकारी क्यूआर कोड पर होगी

Share Us

316
टीवी, फ्रिज, ओवन और बिजली उपकरणों की जानकारी क्यूआर कोड पर होगी
18 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में अब क्यूआर कोड QR code की मदद से इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों Electronic products की अनिवार्य घोषणाओं new regulations को घोषित करने की अनुमति दे दी गई है। सरकार ने नए नियमों को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। टीवी TV, फ्रिज Fridge, ओवन और बिजली Oven and Electricity से चलने वाले सभी उपकरणों से जुड़ी जानकारियां information उत्पाद पर एक स्कैन की मदद से उपलब्ध हो सकेंगी।

इसके लिए केंद्र सरकार Central Government ने कानूनी माप विज्ञान legal metrology( पैकज में रखी वस्तुएं सामानों) के नियम 2011 में बदलाव कर दिए हैं। इसमें क्यूआर कोड में ही पूरी जानकारी होगी । फिलहाल इसे अभी एक साल के लिए ही किया गया है। इससे जहां उपभोक्ता को उत्पाद के निर्माण manufacture of product से उसके उपयोग सीमा की समाप्ति से लेकर उसके सभी महत्वपूर्ण अवयवों critical components की जानकारी मिल सकेगी।

वहीं निर्माता और पैकर manufacturer and packer के लिए भी आसानी होगी, वह एक साथ सभी जानकारियां दे सकेंगे। इसके पीछे मंत्रालय का मकसद इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों electronic industries के लिए अनुपालन के बोझ को कम करना है।

इस संदर्भ में शनिवार को मंत्रालय ने अधिसूचना को लेकर बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अब क्यूआर कोड की मदद से इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की अनिवार्य घोषणाओं को घोषित करने की अनुमति मिल गई।