News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आने वाले महीनों में घटेगी महंगाई, बढ़ेगा रोजगार

Share Us

356
आने वाले महीनों में घटेगी महंगाई, बढ़ेगा रोजगार
13 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केयर रेटिंग की रिपोर्ट Care Rating Report के अनुसार देश में सामान्य मॉनसून Normal Monsoon की वजह से आने वाले महीनों में महंगाई दर Inflation Rate घटेगी और रोजगार के सेक्टर Sectors of Employment में बढ़ोतरी होगी। गौरतलब है कि महंगाई दर एवं मौजूदा मांग और कई क्षेत्रों में आर्थिक सुधार की वजह से रोजगार के मोर्चे पर भी राहत देखने को मिल सकती है। इस रिपोर्ट में शामिल किए गए 14 संकेतकों में से 9 में हालात सुधार की ओर इशारा करते देखे गए हैं। 

आपको बता दें कि देश में बिजली की खपत बड़े पैमाने पर हो रही है ,जो कई राज्यों में तेजी से बढ़ती गर्मी और कई जगहों पर औद्योगिक गतिविधियों Industrial Activities में भी बढ़त के संकेत दे रहा है। इसके साथ ही वाहनों की बिक्री Sales of Vehicles में भी मिले जुले ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं। एक आकंड़ों के अनुसार दोपहिया वाहनों Two Wheelers की बिक्री अप्रैल के मुकाबले बढ़ी है, वहीं दूसरी ओर पैसेंजर वाहनों passenger vehicles में कुछ कमी देखने को मिली है। दोपहिया वाहनों की बिक्री बढ़ना ग्रामीण इलाकों Rural Areas में आमदनी बढ़ने का संकेत होता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार देश में बढ़ती आर्थिक गतिविधियों Economic Activities के चलते आने वाले महीनों में रोजगार की स्थिति और मजबूत होने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि रिजर्व बैंक Reserve Bank of India की तरफ से उठाए कदमों और देश में सामान्य मॉनसून की उम्मीद से आने वाले महीनों में मांग की पूर्ति बेहतर तरीके से हो सकेगी जिससे महंगाई को काबू में करने में भी मदद मिलेगी।