Inflation: महंगाई से टमाटर हुआ लाल, भाव पहुंचा 80 रुपए के पार

Share Us

351
Inflation: महंगाई से टमाटर हुआ लाल, भाव पहुंचा 80 रुपए के पार
29 Oct 2022
min read

News Synopsis

Inflation: देश में बढ़ती महंगाई के बीच मौजूदा वक्त में सब्जियों के भाव prices of vegetables आसमान पर पहुंच गए हैं। इस बढ़ती महंगाई से रसोई में रोज इस्तेमाल होने वाली सब्जियां बजट से बाहर होती जा रही हैं। सब्जियों की महंगाई से हर कोई परेशान है और टमाटर Tomatoes खास तौर पर महंगा बिक रहा है। इसके अलावा अब आलू Potatoes के भी महंगा होने की आशंका बढ़ा रही है। इसकी वजह है कि इस साल टमाटर का उत्पादन चार फीसदी और आलू का उत्पादन 5 प्रतिशत घटने का अनुमान कृषि मंत्रालय ने जताया है। कृषि मंत्रालय ने टमाटर के उत्पादन production of tomatoes में चार फीसदी की कमी का अनुमान जताया है।

कृषि मंत्रालय Ministry of Agriculture के मुताबिक, इस साल टमाटर का उत्पादन 2 करोड़ 3.3 लाख टन रह सकता है जबकि पिछले साल टमाटर का कुल उत्पादन Total production 2 करोड़ 11.8 लाख टन था। ये अनुमान कृषि मंत्रालय की तरफ से बागवानी फसलों के उत्पादन को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान के बाद सामने आया है। टमाटर की महंगाई से लोग पहले से ही परेशान हैं। फिलहाल टमाटर 80 रुपए प्रति किलो पर बिक रहा है। त्योहारों के अलावा अक्तूबर की शुरुआत में हुई बारिश से टमाटर की फसल को नुकसान होने के अलावा अलावा इनकी सप्लाई घटने से कीमत में ये बढ़ोतरी हुई है।

इसी तरह आलू के दाम बढ़ने की आशंका भी बढ़ रही है। कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक आलू का उत्पादन 2021-22 में 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5 करोड़ 33.9 लाख टन रहने का अनुमान है। जबकि पिछले साल इसका इसका उत्पादन 5 करोड़ 61.7 लाख टन हुआ था। आलू पिछले कुछ महीने से लगातार 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं कृषि मंत्रालयों के आंकड़ों की मानें तो देश में इस साल बागवानी फसलों के उत्पादन में 2.31 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है। ऐसे में इनका उत्पादन 34 करोड़ 23.3 लाख टन रह सकता है।