श्रीलंका में महंगाई 30 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

Share Us

326
श्रीलंका में महंगाई 30 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में भारत India का पड़ोसी मुल्क श्रीलंका Sri Lanka अपने अबतक के सबसे भीषण आर्थिक संकट severe economic crisis से गुजर रहा है। इसी बीच वहां बेलगाम महंगाई unbridled inflation का आलम यह है कि ये 30 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर record levels पर पहुंच गई है। न्यूयॉर्क स्थित रेटिंग New York-based ratings एजेंसी फिच Fitch ने 30 दिन की छूट के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय सावेरन बॉन्ड  International Sovereign Bonds के भुगतान करने में चूकने के कारण श्रीलंका को प्रतिबंधात्मक डिफॉल्ट restrictive defaults में डाउनग्रेड कर दिया है।

श्रीलंका के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि वह कर्ज भुगतान में नाकाम हुआ है। इस आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में हालात सुधरते दिखाई नहीं दे रहे हैं। हर गुजरे दिन के साथ इस देश की मुसीबतें भी बढ़ती जा रही है। 51 अरब डॉलर यानी 3.95 लाख करोड़ रुपए के भारी भरकम कर्ज के तले दबे श्रीलंका में महंगाई बेलगाम है।

ताजा आंकड़ों की माने तो , इस देश में महंगाई दर अप्रैल में उछलकर  29.8 फीसदी के नए उच्च स्तर new highs पर पहुंच गई है। इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका में महंगाई के चलते आम जनता पस्त हो चुकी है। ईंधन से लेकर खाने-पीने की चीजों तक के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं।