News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जर्मनी में 49 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई दर

Share Us

312
जर्मनी में 49 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई दर
02 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

ईंधन Fuel और खाद्य पदार्थो foodstuff की आसमान छूती कीमतों के कारण जर्मनी Germany में महंगाई दर लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है। आपको बता दें कि जर्मनी में मई में मुद्रास्फीति दर Inflation Rate अपने 49 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इससे पहले जर्मनी में तेल संकट के दौरान साल 1973-74 में महंगाई का इतना ऊंचा स्तर देखा गया था। 

चीनी एजेंसी शिन्हुआ Chinese Agency Xinhua की रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी के संघीय सांख्यिकी मंत्रालय Federal Ministry of Statistics द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, गेहूं की कमी और वैश्विक खाद्य संकट की आशंका के बीच खाद्य पदार्थ की कीमतें वार्षिक आधार पर 11.1 प्रतिशत बढ़ गई हैं। जिससे महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर को छू गई है।

हालाँकि आम आदमी को ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए जर्मनी ने कुछ समय के लिए ईंधन कर में कटौती की है और लोगों को एक बार में ऊर्जा भत्ते के रूप में 300 यूरो यानी 323 डॉलर देने की घोषणा की है। इसके अलावा लोगों को प्राइवेट कार की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट Public Transport के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए बस और ट्रेन की टिकटों की कीमतों में भी कटौती की घोषणा की गई है। गर्मी के मौसम में बस और ट्रेन के टिकट प्रति माह मात्र नौ यूरो की दर से मिलेंगे। आपको बता दें कि जर्मनी की सरकार ने वित्त वर्ष 2022 के दौरान वार्षिक मुद्रास्फीति दर  annual inflation rate के 6.1 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया है।