IndvsSA : पहले टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, केएल राहुल और सूर्य कुमार चमके

Share Us

434
IndvsSA : पहले टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, केएल राहुल और सूर्य कुमार चमके
29 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

IndvsSA : भारत और दक्षिण अफ्रीका  India & South Africa के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज T20 Series का पहला मुकाबला तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम Greenfield International Cricket Stadium में खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मेजबान टीम के लिए केएल राहुल KL Rahul ने नाबाद 51 और सूर्यकुमार यादव Suryakumar Yadav ने नाबाद 50 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम अर्शदीप सिंह Arshdeep Singh के तीन विकेट और दीपक चाहर  Deepak Chahar की घातक गेंदबाजी के आगे ताश के पत्तों की तरह ढह गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन बनाए। भारत की ओर से अर्शदीप ने 4 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने सर्वाधिक  41 रन बनाए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को पहले ही ओवर में दीपक चाहर ने झटका दिया। चाहर ने कप्तान तेंबा बावुमा  Temba Bavuma को पहले ओवर की आखिरी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। बावुमा खाता नहीं खोल सके। दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लेकर अफ्रीका की कमर ही तोड़ दी। उन्होंने दूसरी गेंद पर डिकॉक De Kock, राइली रुसो Riley Russo और इस ओवर की आखिरी गेंद पर मिलर को बोल्ड करके भारत को चौथी सफलता दिलाई। रुसो और मिलर खाता भी नहीं खोल सके। दीपक चाहर ने अगले ओवर में ट्रिस्टन स्टब्स को भी खाता नहीं खोलने दिया और कैच आउट करवाया।

इसके बाद वेन पार्नेल और मारक्रम Wayne Parnell and Markram  के बीच छठे विकेट के लिए 33 गेंद में 33 रन की साझेदारी हुई। मारक्रम 24 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हुए। सातवें विकेट के लिए महाराज और पार्नेल के बीच 47 गेंद में 26 रन की साझेदारी हुई। उसके बाद महाराज और रबाडा की जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 20 गेंद में 33 रन जोड़े।