भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन 11 अप्रैल को पेरिस में होगी

Share Us

421
भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन 11 अप्रैल को पेरिस में होगी
11 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारत-फ्रांस मित्रता के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन India-France Business Summit 11 अप्रैल को पेरिस Paris में आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Minister of Commerce and Industry Piyush Goyal, फ्रांस सरकार के विदेश व्यापार मंत्री प्रतिनिधि ओलिवियर बेख्त Foreign Trade Minister Representative Olivier Becht के साथ शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि शिखर सम्मेलन हरित भविष्य के निर्माण, उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग और हिंद-प्रशांत क्षेत्रों में सहयोग सहित विषयों पर केंद्रित होगा।

गोयल विभिन्न क्षेत्रों में फ्रांसीसी व्यापार जगत French Business World के नेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं, और एक सीईओ गोलमेज सम्मेलन CEO Roundtable में भाग लेंगे। मंत्री 11 से 13 अप्रैल तक फ्रांस और इटली की आधिकारिक यात्रा करेंगे। मंत्री के साथ भारत के शीर्ष सीईओ का प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

गोयल फ्रांस के मंत्री बेख्त के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जो भारत की सांस्कृतिक विरासत और सॉफ्ट पावर Cultural Heritage and Soft Power को प्रदर्शित करेगा और फ्रांस सरकार के 600 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों, फ्रांस में भारतीय बिजनेस डायस्पोरा और फ्रांसीसी व्यापार समुदाय Indian Business Diaspora and French Business Community के सदस्यों की भागीदारी देखने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री पेरिस में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे।

मंत्री बाद में रोम, इटली जाएंगे जहां वह महामहिम से मुलाकात करेंगे। एंटोनियो तजानी, उप प्रधान मंत्री और विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री ने सरकार और उद्योग के गणमान्य व्यक्तियों के साथ नेटवर्किंग डिनर किया।

उनका द्विपक्षीय बैठकों के लिए शीर्ष इतालवी सीईओ से मिलने का कार्यक्रम है, जिसके बाद सीईओ इंटरएक्टिव बिजनेस सेशन CEO Interactive Business Session होगा, जिसमें 35 सीईओ के भाग लेने की संभावना है। इसके बाद एच.ई. के साथ बैठक होगी। एडोल्फ़ो उर्सो Adolfo Urso, उद्यम मंत्री और मेड इन इटली Minister of Enterprise and Made in Italy, जो भारतीय सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि इस यात्रा से यूरोपीय क्षेत्र में भारत के प्रमुख व्यापारिक साझेदारों Major Trading Partners of India के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है।