News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडिगो 500 एयरबस ए320 नियो विमानों के ऑर्डर को मंजूरी दे सकता है: रिपोर्ट

Share Us

608
इंडिगो 500 एयरबस ए320 नियो विमानों के ऑर्डर को मंजूरी दे सकता है: रिपोर्ट
19 Jun 2023
8 min read

News Synopsis

इंडिगो सोमवार को 500 एयरबस ए320 नियो फैमिली एयरक्राफ्ट 500 Airbus A320 Neo Family Aircraft के ऑर्डर को मंजूरी दे सकती है। सूची मूल्य पर 500 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक मूल्य का ऑर्डर मार्च में एयर इंडिया Air India के आदेश को पार करते हुए, विमानन इतिहास में सबसे बड़ा होगा। हालांकि इस तरह के बड़े ऑर्डर के लिए दी जाने वाली पर्याप्त छूट के कारण भुगतान की गई वास्तविक राशि काफी कम होगी।

A320 नियो परिवार में A320Neo, A321Neo और A321 XLR विमान शामिल हैं। इंडिगो के पास पहले से ही 2030 तक उसी ए320 परिवार से 477 विमानों की डिलीवरी लंबित है। यह नया ऑर्डर अगले दशक में नए विमानों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करता है, क्योंकि एयरलाइन अपने बेड़े का विस्तार करती है।

इंडिगो जिसकी भारत के घरेलू बाजार में 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है, यह अपने बढ़ते बेड़े का उपयोग नई उड़ानें शुरू करने और प्रतिस्पर्धात्मक संघर्ष के दौरान अनुपातहीन बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए किया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जिसमें सूत्रों का हवाला दिया गया है, एयरलाइन का लक्ष्य स्थिर बेड़े के आकार को बनाए रखने के लिए डिलीवरी स्लॉट को सुरक्षित करना है। यह 2030 तक लगभग 100 विमानों को सेवानिवृत्त करने की योजना बना रहा है, और आने वाले दशक में 700 से अधिक के लक्षित बेड़े के आकार को बनाए रखने के लिए नए विमानों की आवश्यकता है।

कई एयरलाइनों ने कोविड महामारी के बाद हवाई यात्रा की रिकवरी के बाद पर्याप्त विमान ऑर्डर दिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप एयरबस और बोइंग दोनों के लिए पूर्ण ऑर्डर बुक हो गए हैं।

आपूर्ति श्रृंखला में वैश्विक व्यवधानों के कारण नए विमानों के उत्पादन में देरी हुई है, प्रमुख वाहकों को अपने A320Neo विमान ऑर्डर प्राप्त करने के लिए दशक के अंत तक इंतजार करना पड़ा है, जो कि सबसे लोकप्रिय सिंगल-आइज़ल विमान हैं।

इंडिगो को 300 A321 नियो और A321 XLR एयरक्राफ्ट ऑर्डर करने की उम्मीद है, जिनकी रेंज लंबी है। यह विशेष रूप से यूरोप में अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालनों का विस्तार करने के एयरलाइन के इरादे को इंगित करता है। ये विस्तारित श्रेणी के विमान आठ घंटे तक चलने वाली उड़ानें संचालित कर सकते हैं।

वर्तमान में इंडिगो 26 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करता है, जिसमें 75 शहर जोड़े शामिल हैं। इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स Indigo CEO Peter Albers ने कहा कि एयरलाइन की योजना वित्त वर्ष 2023 में अपनी अंतरराष्ट्रीय सीट हिस्सेदारी को 23 प्रतिशत से बढ़ाकर अगले दो वर्षों के भीतर 30 प्रतिशत करने की है।

A320Neo विमान दो इंजन विकल्प प्रदान करता है: प्रैट एंड व्हिटनी और CFM इंटरनेशनल, एक अमेरिकी कंपनी और एक फ्रांसीसी कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम। इंजन के चुनाव पर फैसला बाद में किया जाएगा।

हालांकि बोइंग ने 737 मैक्स विमान के लिए इंडिगो को एक सम्मोहक पिच दी, लेकिन उम्मीद की जाती है, कि एयरलाइन बेड़े की समानता बनाए रखने के लिए A320Neo का विकल्प चुनेगी, जो एयरलाइन की इकाई लागत को दुनिया में सबसे कम रखने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

इंडिगो को अब टाटा समूह Tata Group के तहत एक पुनरुत्थानवादी एयर इंडिया से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि एयरलाइन को भरोसा है, कि इसका बेहतर लागत-दक्षता मॉडल इसे आगे रखेगा क्योंकि भारतीय विमानन उद्योग Indian Aviation Industry समेकन से गुजर रहा है।

एयरलाइन अपनी स्थापित साख के कारण अनुकूल लीज दरों का भी अनुमान लगाती है, क्योंकि यह कोविड-19 महामारी के दौरान किसी भी लीज भुगतान में चूक नहीं करती थी। मुख्य वित्तीय अधिकारी गौरव नेगी Chief Financial Officer Gaurav Negi ने कहा कि पहले के एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एयरलाइन के दूसरे दशक में विकास दर अपने पहले दशक की तुलना में काफी अधिक होगी।

पिछले तीन महीनों में इंडिगो के शेयर की कीमत 30 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 2434 रुपये प्रति शेयर हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 94,000 करोड़ रुपये का बाजार मूल्य है।