पर्यावरण इंडेक्स 2022 में भारत का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन

Share Us

463
पर्यावरण इंडेक्स 2022 में भारत का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन
10 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

Environmental Performance Index में भारत 180 देशों में सबसे नीचे पायदान पर आया है। जबकि डेनमार्क Denmark इस सूची में सबसे ऊपर है। भारत India का प्रदर्शन अब तक का सबसे खराब माना जा रहा है। ग्रीन हाउस गैसों Greenhouse Gases का एमिशन यानी उत्सर्जन घटाने के मामले में भारत और चीन India and China का प्रदर्शन बहुत खराब रहा है। एक अमेरिकी संस्था American Organization ने पर्यावरणीय प्रदर्शन Environmental Performance के आधार पर 180 देशों की एक सूची तैयार की है जिसमें भारत को सबसे निचले पायदान Bottom Rank पर रखा गया है।

येल सेंटर फॉर एनवॉरमेंटल लॉ एंड पॉलिसी Yale Centre for Environmental Law and Policy और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर इंटरनेशनल अर्थ साइंस इंफॉर्मेशन नेटवर्क Columbia University's Centre for International Earth Science Information Network द्वारा हाल ही में प्रकाशित एनवारमेंटल परफॉरमेंस इंडेक्स Environmental Performance Index (EPI) 2022 में डेनमार्क सबसे ऊपर आया है।

डेनमार्क के बाद ब्रिटेन और फिनलैंड का नंबर आता है। डेनमार्क, ब्रिटेन और फिनलैंड UK and Finland को हाल के वर्षों में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कटौती के चलते ऊपर रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार खतरनाक एयर क्वॉलिटी Dangerous air quality के बेहद खतरनाक स्तर और ग्रीन हाउस गैसों के तेजी से बढ़ रहे उत्सर्जन के चलते पहली बार भारत को इस सूची में सबसे नीचे जगह मिली है।

TWN In-Focus