News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत की रिलायंस ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर की डेटा सेंटर परियोजनाओं में निवेश करेगी

Share Us

298
भारत की रिलायंस ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर की डेटा सेंटर परियोजनाओं में निवेश करेगी
25 Jul 2023
min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries ने देश भर में डेटा सेंटर विकसित करने के लिए स्थापित अपने भारतीय प्लेटफॉर्म में ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल रियल्टी Brookfield Infrastructure and Digital Realty के साथ निवेश करने के लिए एक समझौता किया है।

ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल रियल्टी के बीच मौजूदा संयुक्त उद्यम जिसे बीएएम डिजिटल रियल्टी BAM Digital Realty के नाम से जाना जाता है, और रिलायंस इंडस्ट्रीज की 33.33% हिस्सेदारी होगी और वह एक समान भागीदार बन जाएगा।

संयुक्त उद्यम को अब 'डिजिटल कनेक्शन: ए ब्रुकफील्ड, जियो और डिजिटल रियल्टी कंपनी' के रूप में ब्रांड किया जाएगा, कंपनियों ने एक नियामक फाइलिंग में कहा।

इस गठबंधन के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज मर्करी होल्डिंग्स एसजी Reliance Industries Mercury Holdings SG की पांच भारतीय पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों में 378 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जो ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल रियल्टी के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

आरआईएल ने भारतीय एसपीवी की इक्विटी और ऋण प्रतिभूतियों और किसी भी अन्य नए एसपीवी में अतिरिक्त मात्रा में निवेश करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है, जिसे मर्करी इंडिया एसजी एफडीआई द्वारा 622 करोड़ रुपये तक स्थापित किया जा सकता है, जब भी कॉल किया जाएगा, कंपनी ने एक अतिरिक्त नियामक फाइलिंग में कहा।

जियो प्लेटफॉर्म्स के सीईओ किरण थॉमस Kiran Thomas CEO of Jio Platforms ने कहा यह साझेदारी हमें अपने उद्यम और छोटे और मध्यम व्यापार ग्राहकों को क्लाउड से वितरित अत्याधुनिक, प्लग-एंड-प्ले समाधान प्रदान करने और उनके डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करने और उन्हें अधिक प्रतिस्पर्धी और कुशल बनाने में मदद करेगी।

संयुक्त उद्यम को वैश्विक और स्थानीय उद्यमों, छोटे और मध्यम व्यवसायों और भारत के स्टार्टअप को उनकी क्लाउड और कोलोकेशन आवश्यकताओं के लिए सेवा प्रदान करने के लिए तैनात किया जाएगा क्योंकि वे अपने कंप्यूटिंग संसाधनों को क्लाउड और ऑफ-प्रिमाइसेस पर स्थानांतरित करते हैं।

हम रिलायंस के साथ अपनी मौजूदा साझेदारी का विस्तार करने और भारतीय दूरसंचार, तकनीक और डेटा परिदृश्य में उनकी गहरी विशेषज्ञता को मंच पर जोड़ने से प्रसन्न हैं। डेटा सेंटर भारत में जीवन के हर पहलू में हो रहे डिजिटलीकरण का समर्थन करने के लिए आवश्यक सेवाएं और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा प्रदान करते हैं, ब्रुकफील्ड के इंफ्रास्ट्रक्चर भारत और मध्य पूर्व के एमडी प्रमुख अर्पित अग्रवाल ने कहा।

प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में मुंबई और चेन्नई में प्रमुख स्थानों पर डेटा सेंटर विकसित कर रहा है। चेन्नई में 100 मेगावाट के परिसर में इसका पहला 20 मेगावाट का ग्रीनफील्ड डेटा सेंटर 2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। गठबंधन ने हाल ही में 40 मेगावाट का डेटा सेंटर बनाने के लिए मुंबई में 2.15 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की घोषणा की है।

डेटा सेंटर महत्वपूर्ण स्थलीय कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे के साथ-साथ समुद्र के नीचे केबल से जुड़े होंगे, और भारतीय कंपनियों के लिए वैश्विक कनेक्टिविटी और बहुराष्ट्रीय कंपनियों Global Connectivity and Multinational Companies के लिए भारत में प्रवेश द्वार के केंद्र बन जाएंगे।

डिजिटल रियल्टी के एशिया प्रशांत के एमडी और प्रमुख सेरेन नाह Serene Nah MD and Head of Asia Pacific ने कहा डिजिटल बिजनेस मॉडल को तेजी से अपनाने, दुनिया की सबसे बड़ी आबादी और भविष्य के आर्थिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी की भूमिका को पहचानने वाली सरकार के कारण भारत डेटा सेंटर उद्योग India Data Center Industry के लिए ज्यादातर अप्रयुक्त बाजार है।

लेन-देन विनियामक अनुमोदन के अधीन है, और लगभग 3 महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

प्लेटफ़ॉर्म द्वारा विकसित डेटा सेंटर डिजिटल रियल्टी के ऊर्जा-कुशल डेटा सेंटर प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन और संचालन प्रक्रियाओं, वैश्विक ग्राहकों के साथ संबंधों, ब्रुकफील्ड के भारतीय बुनियादी ढांचे के बाजार के गहन ज्ञान और Jio के डिजिटल और कनेक्टिविटी पारिस्थितिकी तंत्र Digital and Connectivity Ecosystem और भारत में 80% बड़े नामित निजी उद्यमों के मौजूदा ग्राहक आधार के साथ मजबूत उद्यम संबंधों का लाभ उठाएंगे।

अगले कुछ वर्षों में भारत में डेटा सेंटर की क्षमता कई गुना बढ़ने की उम्मीद है। भारतीय पहले से ही वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े मोबाइल डेटा उपभोक्ताओं में से हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म और गेमिंग OTT Platform and Gaming जैसी विभिन्न डिजिटल सेवाओं तक पहुंच बढ़ने और चल रहे 5जी रोल-आउट के साथ इसमें काफी वृद्धि होगी।