News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मोबाइल स्पीड टेस्ट में भारत की रैंकिंग सुधरी

Share Us

288
मोबाइल स्पीड टेस्ट में भारत की रैंकिंग सुधरी
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

मोबाइल और ब्रॉडबैंड स्पीड इंडेक्स Mobile and Broadband Speed Index वेबसाइट Ookla की रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल मोबाइल स्पीड इंडेक्स Global Mobile Speed Index में भारत की रैंकिंग India Ranking में सुधार हुआ है। आपको बता दें कि मई में ग्लोबली भारत की औसत मोबाइल स्पीड Average Mobile Speed 14.28 mbps रही है, जिससे भारत की वैश्विक स्पीड टेस्ट रैकिंग 115वीं हो गई है। जबकि इससे एक माह पहले अप्रैल में भारत 14.19 mbps की औसत मोबाइल स्पीड के साथ 113वें पायदान पर था। 

अगर  भारत की औसतन ओवरऑल डाउनलोडिंग स्पीड Overall Downloading Speed की बात की जाए तो उसे एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है। जहां अप्रैल में औसत डाउलनोडिंग स्पीड के मामले में भारत 76वें पायदान पर था, जो कि मई में खिसककर 75वें पायदान पर पहुंच गया है। वहीं दूसरी ओर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड औसत डाउनलोडिंग स्पीड में भारत को फायदा हुआ है। भारत की अप्रैल माह में औसतन डाउनलोडिंग स्पीड 48.09 mbps रही, जो कि मई में 47.86 mbps हो गई।

वैश्विक मोबाइल स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड Fixed Broadband Speed के मामले में नॉर्वे और सिंगापुर Norway and Singapore शीर्ष स्थान पर काबिज हैं। नॉर्वे की औसत डाउनलोड स्पीड 129.40 mbps रही। जबकि सिंगापुर की औसतन डाउनलोडिंग स्पीड 209.21 mbps है। ब्रॉडबैंड डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में 47.89 mbps के साथ भारत की रैकिंग 75 है।