News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Swiss Banks में फिर बढ़ने लगा भारत का पैसा, जानिए वजह

Share Us

323
Swiss Banks में फिर बढ़ने लगा भारत का पैसा, जानिए वजह
18 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

स्विट्जरलैंड के बैंकों Switzerland Banks में भारतीय कंपनियों Indian Companies और लोगों का पैसा 2021 के दौरान 50 प्रतिशत बढ़ गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह बीते 14 साल का उच्च स्तर है। यह जमा पैसा बढ़कर 3.83 अरब स्विस फ्रैंक करीब 30,500 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। इसमें भारत में स्विट्जरलैंड के बैंकों की शाखाओं Branches of Switzerland और अन्य वित्तीय संस्थानों Other Financial Institutions में जमा धन भी शामिल है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक Central Bank of Switzerland की तरफ से जारी वार्षिक आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है।

अगर देखा जाए तो इससे पहले 2020 के अंत तक स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीय का धन 2.55 अरब स्विस फ्रैंक swiss franc करीब 20,700 करोड़ रुपये था। इसके अलावा, भारतीय ग्राहकों Indian customers के बचत या जमा खातों में जमा राशि दो साल की गिरावट की बाद 2021 में लगभग 4,800 करोड़ रुपये बढ़कर 7 साल के उच्चस्तर पर पहुंच गई है। मिले आंकड़ों के अनुसार स्विट्जरलैंड के बैंकों पर 2021 के अंत तक भारतीय ग्राहकों की कुल देनदारी 383.19 करोड़ स्विस फ्रैंक है।

आपको बता दें कि यह स्विस बैंकों में भारतीयों के काले धन black money of Indians को नहीं दर्शाते हैं। इन आंकड़ों में वह धन भी शामिल नहीं है, जो भारतीयों, प्रवासी भारतीयों या अन्य लोगों के पास स्विस बैंकों में किसी तीसरे देश की इकाइयों के नाम पर हो सकता है। स्विस सरकार Swiss Government हालांकि स्विस के बैंकों में जमा भारतीयों Indians के धन को 'काला धन' नहीं मानती है। स्विस बैंकों का कहना है कि उसने कर चोरी tax evasion के खिलाफ लड़ाई में हमेशा सक्रिय रूप से भारत का समर्थन support of India किया है।