वित्तीय खर्च से भारत की वृद्धि को मिलेगा समर्थन- वित्त मंत्री

Share Us

380
वित्तीय खर्च से भारत की वृद्धि को मिलेगा समर्थन- वित्त मंत्री
08 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

BRICS Meeting ब्रिक्स की बैठक में भारत की वित्त मंत्री Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने कहा है कि वित्तीय खर्च Financial spending से भारत India की वृद्धि को समर्थन मिलेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की वृद्धि राजकोषीय खर्च Fiscal spending से संचालित होगी। चीन China की अध्यक्षता में ब्रिक्स के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स Finance ministers and Central bank governors (एफएमसीबीजी) की दूसरी बैठक में ऑनलाइन शिरकत करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि ब्रिक्स को संवाद में शामिल होने और एक स्थायी और समावेशी पुनर्निर्माण Sustainable and inclusive reconstruction के लिए अनुभवों, चिंताओं और विचारों Concerns and views के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए एक मंच के रूप में काम करना जारी रखना चाहिए।

भारत के विकास के दृष्टिकोण पर उन्होने कहा कि आर्थिक विकास ,Economic development को वित्तीय खर्च के साथ-साथ निवेश को बढ़ावा देने से मदद मिलेगी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था की वृद्धि को वित्तीय खर्च के साथ निवेश प्रोत्साहन से समर्थन मिलता है।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में पूंजीगत व्यय Capital expenditure को 35.4 फीसदी बढ़ाकर 7.5 लाख करोड़ रुपए या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2.9 फीसदी कर सार्वजनिक निवेश Public investment को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है।