News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत की विकास दर इस साल सबसे ज्यादा होगी-सलिल पारेख

Share Us

475
भारत की विकास दर इस साल सबसे ज्यादा होगी-सलिल पारेख
25 May 2022
6 min read

News Synopsis

देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस IT Company Infosys के सीईओ सलिल पारेख CEO Salil Parekh ने उम्मीद जताई है कि महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy ने विकास की तेज रफ्तार पकड़ ली है। इससे इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि चालू वित्त वर्ष में दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत की विकास दर India's Growth Rate सबसे ज्यादा रह सकती है।

स्विटजरलैंड Switzerland के दावोस Davos में चल रहे विश्व आर्थिक मंच के शिखर सम्मेलन World Economic Forum Summit में इन्फोसिस के सीईओ ने कहा कि इस साल संभवतः भारत बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे बड़ी बढ़त वाली अर्थव्यवस्था होगी। सलिल पारेख ने कहा कि बड़ी कंपनियों का फोकस अभी डिजिटल पर है। उनमें डिजिटल बदलाव अभी शुरुआती दौर में है। सलिल पारेख ने कहा कि वे डिजिटल बदलाव के गवाह हैं। उन्होंने अपने ग्राहकों का सफल डिजिटल बदलाव देखा है। उनका मानना है कि कंपनियों का मुख्य फोकस ऑर्गेनिक ग्रोथ Organic Growth पर है, लेकिन कुछ रणनीतिकार इन ऑर्गेनिक अवसरों को भी भुना सकते हैं।

इसी बीच वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम World Economic Forum 2022 के दूसरे दिन महाराष्ट्र सरकार Government of Maharashtra ने ग्लोबल कंपनियों Global Companies के 23 निवेश प्रस्ताव के सहमति पत्र पर दस्तखत किए हैं। आपको ये बता दें कि मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0 Magnetic Maharashtra 2.0 प्रोग्राम के 10वें एडिशन के तहत ये समझौते किए गए हैं। इससे राज्य में 30,379 करोड़ रुपये  का निवेश आएगा। इनमें 55 फीसदी से ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश Foreign Direct Investment होगा। इससे रोजगार के 66,000 मौके उपलब्ध होंगे।