News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कोयंबटूर से चली भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन

Share Us

369
कोयंबटूर से चली भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन
16 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत गौरव योजना Bharat Gaurav Yojana के तहत देश की पहली प्राइवेट ट्रेन सेवा country's first private train service को कोयंबटूर Coimbatore से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया गया। यह ट्रेन मंगलवार को कोयंबटूर से चली है और गुरुवार को शिरडी के साईं नगर  Shirdi's Sai Nagar पहुंचेगी। इस स्पेशल ट्रेन में 1500 लोग यात्रा कर सकते हैं।

इसकी जानकारी दक्षिणी रेलवे के सीपीआरओ बी. गुगनेसन Southern Railway's CPRO B. Gugnesan ने दी है। उन्होंने बताया कि रेलवे ने इस ट्रेन को एक सर्विस प्रोवाइडर को 2 साल के लिए लीज पर दिया है। सर्विस प्रोवाइडर ने कोच सीटों का नवीनीकरण किया है और इसमें प्रति माह कम से कम तीन यात्राएं की जाएंगी। इसमें फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड एसी कोच और स्लीपर कोच सहित कुल 20 कोच हैं।

मीडिया रिपोर्ट केअनुसार शिरडी पहुंचने से पहले ट्रेन का तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी Tiruppur, Erode, Salem Jolarpet, Bengaluru Yelahanka, Dharmavara, Mantralayam Road and Wadi में स्टॉपेज होगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार इस ट्रेन का किराया भारतीय रेलवे द्वारा Indian Railways ली जाने वाली नियमित ट्रेन टिकट के कीमतों के बराबर हैं और शिरडी साईं बाबा मंदिर Shirdi Sai Baba Temple में विशेष वीआईपी दर्शन Special VIP Darshan करने की व्यवस्था होगी।

ट्रेन का रख-रखाव हाउसकीपिंग सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा किया जाएगा, जो पूरी यात्रा के दौरान कुछ-कुछ समय बाद साफ-सफाई करेंगे। इसके साथ ही ट्रेन में शाकाहारी खाने की व्यवस्था की गई है। इस ट्रेन में  रेलवे पुलिस बल Railway Police Force के साथ एक ट्रेन कैप्टन, एक डॉक्टर, निजी सुरक्षा कर्मी भी होंगे।