PhonePe: सिंगापुर की फोन पे अब बनी भारत की कंपनी, तीन स्टेप्स में पूरी हुई प्रक्रिया

Share Us

1017
PhonePe: सिंगापुर की फोन पे अब बनी भारत की कंपनी, तीन स्टेप्स में पूरी हुई प्रक्रिया
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

पेमेंट और वित्तीय सेवा Payment & Financial Services देने वाली कंपनी फोन-पे PhonePe अब सिंगापुर Singapore की जगह भारत India की कंपनी बन गई है। खबर के मुताबिक कंपनी आईपीओ IPO लाने की तैयारी कर रही है। सोमवार को फोन पे ने कहा कि डोमिसाइल Domicile को सिंगापुर से भारत में लाने की योजना की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद फोन पे समूह के कारोबार और कंपनियों Businesses & Companies, पर अब फोन पे प्राइवेट लिमिटेड Pvt Ltd (भारत) का मालिकाना हक है।

कंपनी ने आगे कहा कि सिंगापुर से भारत लाने की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी हुई है। पहले चरण में पिछले साल फोन पे सिंगापुर के कारोबार और सब्सिडियरी Business & Subsidiaries को सीधे फोन पे प्राइवेट लिमिटेड इंडिया को दे दिया गया। इसमें बीमा ब्रोकिंग और वेल्थ ब्रोकिंग सेवाएं Insurance Broking & Wealth Broking Services भी शामिल हैं। दूसरे चरण के तहत फोन पे के बोर्ड ने हाल में नया एंप्लॉयी स्टॉक ऑप्शन New Employee Stock Option, PhonePe Private Limited India (ईसॉप) तैयार करने और तीन हजार से अधिक कर्मचारियों के मौजूदा इसॉप को बदलने को मंजूरी दी।

इसके बाद अंतिम चरण में ओवरसीज प्रत्यक्ष निवेश नियम Overseas Direct Investment Rules के तहत फोन पे ने हाल में खरीदे गए ऐप स्टोर को सिंगाुपर से भारत में शिफ्ट कर दिया। कंपनी की उम्मीद अगले साल तक मुनाफे में आने की है। उसके बाद ही वह आईपीओ की तैयारी करेगी।