News In Brief World News
News In Brief World News

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पार की ब्रिटेन के पीएम पद की पहली बाधा

Share Us

561
भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पार की ब्रिटेन के पीएम पद की पहली बाधा
14 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय मूल के ऋषि सुनक Indian-origin Rishi Sunak ने ब्रिटेन के पीएम पद Britain's PM post की पहली बाधा first hurdle आसानी से पार कर ली है। जिससे वह इस पद के बेहद नजदीक पहुंच गए हैं। पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री former British Finance Minister ऋषि सुनक ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता Conservative Party leader चुने जाने के लिए पहले राउंड के मतदान में सबसे अधिक वोट हासिल किए हैं। सुनक ने 88 वोट हासिल किए। सुनक के बाद वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट Commerce Minister Penny Mordent ने 77 और विदेश मंत्री लिज ट्रस Foreign Minister Liz Truss ने 55 वोट हासिल किए हैं।

आपको बता दें कि इस बीच पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट और वर्तमान चांसलर नादिम जाहावी Jeremy Hunt and current Chancellor Nadim Jahavi पहले दौर के मतदान के बाद नेतृत्व की दौड़ से हट गए हैं। वे लोग अगले चरण में जगह बनाने के लिए आवश्यक 30 वोट हासिल करने में विफल रहे। अब ब्रिटिश पीएम की दौड़ में सबसे आगे, सुनक और विदेश सचिव लिज ट्रस और व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट हैं। 

एक बयान देते हुए ऋषि सुनक ने कहा कि अगर वह जीत जाते हैं तो वह पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर former Prime Minister Margaret Thatcher की तरह ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को चलाएंगे। द डेली टेलीग्राफ The Daily Telegraph को दिए अपने पहले प्रचार अभियान साक्षात्कार में ऋषि सुनक ने कहा कि हम करों में कटौती करेंगे और ऐसा हम जिम्मेदारी से करेंगे। यह मेरा आर्थिक दृष्टिकोण economic outlook है। मैं इसे सामान्य ज्ञान के रूप में वर्णित करूंगा।