भारतीय रुपए में दूसरी मुद्राओं की तुलना में अधिक लचीलापन- पीयूष गोयल

Share Us

345
भारतीय रुपए में दूसरी मुद्राओं की तुलना में अधिक लचीलापन- पीयूष गोयल
13 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने लांस एंजिल्स Lance Angeles में मीडिया Media से बातचीत के दौरान कहा कि निर्यातकों को गिरते रुपए पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और उन्हें उत्पादों की गुणवत्ता और वैश्विक बाजारों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता के आधार पर अपने दम पर खड़ा होना चाहिए। देश के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने अपने बयान में कहा भारतीय रुपए Indian Rupee ने हाल के वर्षों में अधिकांश अन्य मुद्राओं की तुलना में अधिक लचीलापन दिखाया है। उन्होंने कहा है कि इस दौरान मूल्यह्रास की चक्रवृद्धि औसत वृद्धि दर वर्ष 2014 से पहले की तुलना में कम है।

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान लांस एंजिल्स में बोलते हुए उन्होंने कहा कि निर्यातकों Exporters को गिरते रुपये पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और उन्हें उत्पादों की गुणवत्ता और वैश्विक बाजारों Quality and Global Markets में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता के आधार पर अपने दम पर खड़ा होना चाहिए। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि मुझे नहीं लगता कि रुपये के लिए कोई आरामदायक या असुविधाजनक स्तर है।

रुपया अपनी जगह खुद बनाता है। यह कई प्राकृतिक कारकों पर निर्भर करता है इसमें विभिन्न देशों में मुद्रास्फीति , पूंजी प्रवाह और जोखिम व इनाम का अनुपात शामिल है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हाल के वर्षों में भारतीय रुपये ने अन्य अधिकांश मुद्राओं की तुलना में ज्यादा लचीलापन दिखाया है।