News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

भारतीय रेलवे ने दिल्ली से पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 'भारत गौरव' ट्रेन शुरू करेगा

Share Us

216
भारतीय रेलवे ने दिल्ली से पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 'भारत गौरव' ट्रेन शुरू करेगा
06 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी लिमिटेड IRCTC Limited के बीच एक सराहनीय संयुक्त प्रयास में "नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी" नामक एक अनोखा और आकर्षक यात्रा अनुभव भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के कम खोजे गए खजाने का अनावरण करने के लिए तैयार है। भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में सवार यह विशेष यात्रा 16 नवंबर 2023 को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन Delhi Safdarjung Railway Station से शुरू होगी, जो पूर्वोत्तर के दिल में 15 दिनों की साहसिक यात्रा की पेशकश करेगी।

"भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन" में कई आधुनिक सुविधाएं हैं, जिनमें दो डाइनिंग कार/रेस्तरां, एक अत्याधुनिक फ्लेमलेस किचन, एसी I और एसी II में शॉवर, कोच, सेंसर-आधारित वॉशरूम सुविधाएँ, फ़ुट मसाजर और एक मिनी लाइब्रेरी सुविधाएं शामिल हैं।

तीन आवास विकल्पों एसी I, एसी II और एसी III के साथ यात्री अपनी पूरी यात्रा के दौरान अत्यधिक आराम का अनुभव कर सकते हैं। ट्रेन उन्नत सुरक्षा सुविधाओं जैसे सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरियां और प्रत्येक कोच के लिए समर्पित सुरक्षा कर्मियों से सुसज्जित है, जो एक सुरक्षित और चिंता मुक्त यात्रा अनुभव सुनिश्चित करती है।

14 रातों और 15 दिनों तक चलने वाला यह असाधारण साहसिक कार्य गुवाहाटी में शुरू होता है, जहां पर्यटक कामाख्या मंदिर, उमानंद मंदिर जैसे प्रतिष्ठित स्थलों का पता लगाएंगे और ब्रह्मपुत्र नदी पर एक लुभावनी सूर्यास्त यात्रा का आनंद लेंगे। यात्रा नाहरलागुन रेलवे स्टेशन की रात भर की यात्रा के साथ जारी है, जो अरुणाचल प्रदेश की आकर्षक राजधानी ईटानगर से मात्र 30 किलोमीटर दूर है।

अगला पड़ाव यात्रियों को पूर्वी असम में अहोम साम्राज्य की प्राचीन राजधानी शिवसागर ले जाता है। यहां वे शिव मंदिर सिवाडोल, तलातल घर और रंग घर जैसे प्रसिद्ध स्थलों का दौरा करते हुए क्षेत्र के समृद्ध इतिहास में डूब सकते हैं। और आगे की खोज में जोरहाट में सुरम्य चाय बागान, काजीरंगा में रात भर रुकना और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी शामिल है।

फिर यात्रा त्रिपुरा राज्य की ओर जाती है, जहां यात्री घने जंगलों वाले जम्पुई पहाड़ियों में उनाकोटी के सांस्कृतिक रत्न का दौरा करेंगे। इसके बाद वे उज्जयंता पैलेस, नीरमहल और उदयपुर में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर जैसे स्थलों की यात्रा के साथ राजधानी अगरतला का भ्रमण करेंगे।

त्रिपुरा के बाद ट्रेन दीमापुर की ओर जाती है, जो मेहमानों को बदरपुर स्टेशन और लुमडिंग जंक्शन Badarpur Station and Lumding Junction के बीच एक सुंदर सुबह की ट्रेन यात्रा की पेशकश करती है। यात्रियों को दीमापुर से कोहिमा तक बसों द्वारा ले जाया जाएगा, जहां वे नागा संस्कृति और परंपराओं की जानकारी प्रदान करने वाले खोनोमा गांव के दौरे सहित स्थानीय स्थलों की खोज करेंगे।

अगला गंतव्य गुवाहाटी है, जहां से सड़क मार्ग द्वारा मेघालय की राजधानी शिलांग तक यात्रा जारी रहती है। और रास्ते में शानदार उमियम झील पर एक पड़ाव है। अगले दिन पूर्वी खासी पहाड़ियों में बसे चेरापूंजी का भ्रमण शामिल है, जिसमें शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल्स, नवाखलिकाई फॉल्स और माव्समाई गुफाओं का दौरा शामिल है।

चेरापूंजी में अपनी खोज समाप्त करने पर यात्री दिल्ली की वापसी यात्रा शुरू करने के लिए गुवाहाटी स्टेशन लौटेंगे, और पूरे दौरे में लगभग 5,800 किलोमीटर की कुल दूरी तय करेंगे।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन Bharat Gaurav Tourist Train का शुभारंभ भारत सरकार की पहल "एक भारत श्रेष्ठ भारत" और "देखो अपना देश" के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है। आईआरसीटीसी पर्यटक ट्रेन 15 दिनों का सर्व-समावेशी टूर पैकेज प्रदान करती है, जिसमें संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात भर रुकना, शाकाहारी भोजन, स्थानांतरण सेवाएं, बस दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और एक टूर एस्कॉर्ट की सहायता शामिल है। सभी मेहमानों के लिए एक सुरक्षित और यादगार अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी स्वास्थ्य सावधानियाँ बरती जाएंगी।