News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

भारतीय रेलवे एक साल में इतने लोगों की भर्ती करेगा

Share Us

812
भारतीय रेलवे एक साल में इतने लोगों की भर्ती करेगा
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रेलवे मंत्रालय Railway Ministry ने मंगलवार को एक बयान देते हुए कहा कि वह अगले एक साल में 1,48,463 लोगों की भर्ती Recruitment करेगा और युवाओं को रोजगार Employment to Youth देगा। जबकि पिछले आठ वर्षों में औसतन सालाना 43,678 लोगों की भर्ती की गई है। आपको बता दें कि रेलवे का यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के अगले 18 महीनों में विभिन्न विभागों और मंत्रालयों Various Departments and Ministries में 10 लाख लोगों की भर्ती करने के निर्देश के बाद आया है।

वित्त मंत्रालय Finance Ministry के तहत आने वाले व्यय विभाग Expenditure Department द्वारा वेतन व भत्तों पर जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों Civil Employees की संख्या एक मार्च 2020 की अवधि तक 31.91 लाख थी जबकि स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.78 लाख थी। इस हिसाब से करीब 21.75 प्रतिशत पद रिक्त थे। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल श्रम शक्ति Labor Power का करीब 92 फीसदी भाग पांच प्रमुख मंत्रालयों या विभागों के अंतर्गत आता है।आपको बता दें कि इसमें  रेलवे की हिस्सेदारी 40.55 प्रतिशत है।

सरकारी सूत्रों ने इस बारे में कहा कि मोदी के निर्देश के बाद विभिन्न विभागों और मंत्रालयों को रिक्तियों का विवरण तैयार करने के लिए कहा गया था और समग्र समीक्षा के बाद 10 लाख लोगों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि विभिन्न विधानसभा चुनावों Assembly Elections के दौरान, विपक्षी दलों Opposition Parties ने बेरोजगारी के मुद्दे Unemployment Issues पर सरकार को घेरने की कोशिश की है। इसी का नतीजा है कि रेलवे के द्वारा यह बड़ा कदम उठाया गया है।