भारतीय फार्मा 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बाजार हो सकता है: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

Share Us

472
भारतीय फार्मा 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बाजार हो सकता है: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
10 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी Prime Minister of India Shri Narendra Modi ने कहा है, कि निजी क्षेत्र और शिक्षा जगत World of Education के बीच उचित समन्वय के साथ भारतीय फार्मा उद्योग Indian Pharma Industry 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर U.S. Dollar का बाजार हो सकता है। वह 'स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान Health and Medical Research' पर बजट Budget के बाद के वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।

उद्योग का वर्तमान बाजार आकार लगभग 49 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फार्मास्युटिकल व्यवसाय Pharmaceutical Business को भारत की क्षमताओं में बढ़ते विश्वास का लाभ उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे बताया कि फार्मा क्षेत्र Pharma Sector में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्टता केंद्रों Centers of Excellence के माध्यम से एक नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। उन्होंने हितधारकों से निवेश के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करने के लिए भी कहा।

प्रधान मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि भारत ने उन्नत विनिर्माण Advanced Manufacturing, अनुसंधान और चिकित्सा प्रौद्योगिकी Research and Medical Technology के लिए कुशल श्रम का विकास करना शुरू कर दिया है, और प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे उन तरीकों के बारे में सोचें जिससे व्यवसाय, शिक्षा और सरकार एक साथ काम कर सकें।

इसके अलावा उन्होंने उल्लेख किया कि पिछले कुछ वर्षों में 260 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज Medical College खोले गए हैं। और चिकित्सा सेवाओं Medical Services को लगातार सुलभ और सस्ती बनाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर प्रकाश डाला।