News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडियन ऑयल ने ADNOC LNG, TotalEnergies के साथ दीर्घकालिक एलएनजी आयात सौदे पर हस्ताक्षर किए

Share Us

413
इंडियन ऑयल ने ADNOC LNG, TotalEnergies के साथ दीर्घकालिक एलएनजी आयात सौदे पर हस्ताक्षर किए
17 Jul 2023
min read

News Synopsis

देश की शीर्ष रिफाइनर कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन Indian Oil Corporation ने संयुक्त अरब अमीरात की अबू धाबी गैस द्रवीकरण कंपनी लिमिटेड Abu Dhabi Gas Liquefaction Company Limited और फ्रांस की टोटलएनर्जीज के साथ दीर्घकालिक तरलीकृत प्राकृतिक गैस Long Term Liquefied Natural Gas आयात सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं।

पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की फ्रांस और यूएई यात्रा के दौरान दोनों सौदों पर हस्ताक्षर किए गए थे। भारतीय कंपनी ने दो अलग-अलग बयानों में कहा कि दोनों सौदों के तहत आपूर्ति 2026 से शुरू होगी।

भारतीय कंपनी ने कहा कि एडीएनओसी एलएनजी 14 साल तक आईओसी को प्रति वर्ष 1.2 मिलियन मीट्रिक टन एलएनजी की आपूर्ति करेगी, यूएई के साथ भारत की व्यापार संधि इसे 2.5% आयात कर का भुगतान किए बिना एलएनजी आयात करने में सक्षम बनाती है।

भारतीय कंपनी ने एडीएनओसी के साथ दीर्घकालिक एलएनजी आयात समझौते LNG Import Agreement पर हस्ताक्षर किए हैं।

टोटलएनर्जीज 10 साल के सौदे के तहत आईओसी को 0.8 मिलियन टीपीवाई एलएनजी की आपूर्ति करेगी। टोटलएनर्जीज अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से आईओसी को एलएनजी की आपूर्ति करेगी।

भारत की कंपनियाँ अपने गैस बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रही हैं, और दीर्घकालिक एलएनजी आयात सौदों की तलाश कर रही हैं, क्योंकि देश अपने ऊर्जा मिश्रण में गैस की हिस्सेदारी वर्तमान में 6.2% से बढ़ाकर 2030 तक 15% करना चाहता है।

एशियाई एलएनजी आयातकों द्वारा हस्ताक्षरित कई टर्म सौदों में आईओसी के हस्ताक्षर भी नवीनतम हैं। बांग्लादेश के राज्य के स्वामित्व वाले पेट्रोबांग्ला ने ओक्यू ट्रेडिंग जिसे पहले ओमान ट्रेडिंग इंटरनेशनल Oman Trading International के नाम से जाना जाता था, और एलएनजी आपूर्ति प्राप्त करने के लिए 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, और 2026 से शुरू होने वाले कतरएनर्जी के साथ 15 साल के आपूर्ति सौदे पर हस्ताक्षर किए।

कतरएनर्जी द्वारा चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और सिनोपेक China National Petroleum Corporation and Sinopec by QatarEnergy के साथ 27 साल के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद चीनी आयातकों झेजियांग एनर्जी और ईएनएन Chinese Importers Zhejiang Energy and ENN ने भी हाल के हफ्तों में उत्तरी अमेरिकी आपूर्ति प्राप्त करने के लिए 20 साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

थाईलैंड का राज्य-नियंत्रित पीटीटी प्रति वर्ष 1 या 2 मिलियन टन की आपूर्ति के लिए 15 साल के एलएनजी सौदे के लिए कतर के साथ उन्नत बातचीत कर रहा है।