News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Indian Oil ने कोलकाता में पहला ईवी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन खोला

Share Us

370
Indian Oil ने कोलकाता में पहला ईवी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन खोला
05 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

इंडियन ऑयल Indian Oil ने SUN मोबिलिटी के सहयोग से कोलकाता में अपने रिटेल आउटलेट में कोलकाता का पहला बैटरी स्वैप स्टेशन लॉन्च करने की घोषणा की। स्वैप स्टेशन कोलकाता के न्यू टाउन में इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट में स्थित है। यह पूरे शहर में टिकाऊ और सुलभ विद्युत गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

उद्घाटन समारोह में वी. सतीश कुमार निदेशक आईओसीएल, के.वी. रामनमूर्ति कार्यकारी निदेशक पूर्वी क्षेत्र आईओसीएल, ललित कुमार चौहान कार्यकारी निदेशक पश्चिम बंगाल राज्य आईओसीएल, सौमित्र चक्रवर्ती मुख्य महाप्रबंधक आईओसीएल और अनंत बडज़ात्या सीईओ सन मोबिलिटी शामिल थे।

वी. सतीश कुमार निदेशक आईओसीएल V. Satish Kumar Director IOCL ने कहा “बैटरी स्वैपिंग तकनीक टिकाऊ इलेक्ट्रिक गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करती है। कि यह सुविधा पूर्वी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और ऊर्जा परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। और आने वाले महीनों में इंडियन ऑयल सन मोबिलिटी के साथ मिलकर इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स पर अधिक बैटरी स्वैपिंग सुविधाएं स्थापित करेगा, जिससे ड्राइवरों को पूरी तरह से चार्ज बैटरी के लिए जल्दी से खराब बैटरी को बदलने के लिए इसके सुविधाजनक और कुशल समाधान तक पहुंचने की अनुमति मिलेगी। यह तेजी से टर्नअराउंड समय को सक्षम बनाता है, जिससे ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाती है।

सन मोबिलिटी के सीईओ अनंत बडजात्या Anant Badjatya CEO SUN Mobility ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक भविष्य में गतिशीलता को बढ़ावा देगी और वाहन से बैटरी को अलग करने और पेश करने के दृष्टिकोण के माध्यम से ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए बाधाओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह "भुगतान करते समय भुगतान करें" मॉडल पर आधारित है, जो ईवी को वित्तीय रूप से व्यवहार्य बनाता है।

इंडियन ऑयल के बारे में:

तेल, गैस, पेट्रोकेमिकल्स और वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की लगभग सभी धाराओं में उपस्थिति के साथ एक विविधीकृत, एकीकृत ऊर्जा प्रमुख इंडियन ऑयल की दुनिया में आपका स्वागत है, उच्च क्षमता वाले लोगों, अत्याधुनिक तकनीकों और अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास की दुनिया, सर्वोत्तम प्रथाओं, गुणवत्ता-चेतना और पारदर्शिता की दुनिया, और एक ऐसी दुनिया जहां ऊर्जा का उसके सभी रूपों में सबसे अधिक जिम्मेदारी से दोहन किया जाता है, और उपभोक्ताओं तक सबसे किफायती तरीके से पहुंचाया जाता है।

2023 की फॉर्च्यून-500 सूची (रैंक 94) में भारत की सर्वोच्च रैंक वाली ऊर्जा पीएसयू, इंडियनऑयल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए परिचालन से 9,34,953 करोड़ का राजस्व और 8,242 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

भारत में सबसे बड़े ग्राहक इंटरफेस में से एक ब्रांड के रूप में इंडियन ऑयल कठिन इलाके जलवायु और पहुंच की चुनौतियों को पार करते हुए 60,000 से अधिक ग्राहक संपर्क बिंदुओं के अपने नेटवर्क के माध्यम से देश के हर कोने में कीमती पेट्रोलियम ईंधन पहुंचाता है। मार्केटिंग नेटवर्क को 70.05 एमएमटीपीए की रिफाइनिंग क्षमता और 17,000 किमी से अधिक क्रॉस-कंट्री पाइपलाइनों से बल मिला है। इसके अलावा डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम आर एंड डी में एशिया के बेहतरीन में से एक फरीदाबाद में इंडियन ऑयल का आर एंड डी केंद्र, विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी और प्रक्रिया समाधान और अभिनव उत्पादों के माध्यम से निगम को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करता है। इंडियनऑयल आरएंडडी ने राष्ट्र की सतत प्रगति के लिए हाइड्रोजन और अन्य स्वच्छ ईंधन की क्षमता का लाभ उठाने के लिए अग्रणी अनुसंधान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत के सबसे सामाजिक रूप से संवेदनशील ब्रांडों में से एक इंडियन ऑयल ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व एजेंडे को अपनी व्यावसायिक पेशकशों के साथ सफलतापूर्वक जोड़ा है। निगम स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, पीने योग्य पानी, स्वच्छता, महिलाओं के सशक्तिकरण और अन्य हाशिए वाले समूहों से जुड़ी कई पहलों का समर्थन करके उन समुदायों के साथ साझेदारी कर रहा है जिनमें यह संचालित होता है।