इंडियन ऑयल को ओडिशा में 61,077 करोड़ रुपए के पारादीप पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिली

Share Us

661
इंडियन ऑयल को ओडिशा में 61,077 करोड़ रुपए के पारादीप पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिली
23 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड Indian Oil Corporation Limited को ओडिशा Odisha में पारादीप पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की स्थापना के लिए स्टेज- I की मंजूरी मिल गई है। परियोजना को 61,077 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया जाएगा।

इंडियन ऑयल के बोर्ड ने 21 मार्च 2023 को आयोजित अपनी बैठक में अनुमानित परियोजना पर पारादीप, ओडिशा में पारादीप पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स Paradip Petrochemical Complex की स्थापना के लिए विस्तृत व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने सहित पूर्व-परियोजना गतिविधियों को करने के लिए सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान किया है। 61,077 करोड़ रुपये की लागत यह कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा।

IOCL ने आगे कहा कि यह परियोजना कंपनी के पेट्रोकेमिकल इंटेंसिटी इंडेक्स Petrochemical Intensity Index में सुधार करेगी और इसके जीवाश्म ईंधन कारोबार Fossil Fuel Business को जोखिम से मुक्त करेगी। इसमें कहा गया है, यह आयात निर्भरता को कम करने और आत्मानिर्भर भारत Atmanirbhar Bharat के दृष्टिकोण में योगदान करने में भी मदद करेगा।

यह एक ही स्थान पर आईओसीएल का सबसे बड़ा निवेश है, और प्लास्टिक Plastic, फार्मा Pharma, एग्रोकेमिकल Agrochemical, पर्सनल केयर Personal Care और पेंट्स Paints जैसे डाउनस्ट्रीम उद्योगों Downstream Industries के लिए एक बढ़ावा होगा।

हम इस परियोजना के लिए प्रोत्साहन पैकेज के लिए ओडिशा सरकार को धन्यवाद देते हैं। जो पीवीसी PVC, फिनोल Phenol, आईपीए IPA और पॉलिमर Polymers जैसे महत्वपूर्ण पेट्रोकेमिकल उत्पादों का उत्पादन करेगी। यह प्लास्टिक, फार्मा, एग्रोकेमिकल, पर्सनल केयर, पेंट्स आदि जैसे प्रमुख डाउनस्ट्रीम उद्योगों को जीवंत करेगा और आत्मानबीर भारत का समर्थन करेगा।

इस महीने की शुरुआत में ओडिशा कैबिनेट ने एथिलीन Ethylene, पॉली प्रोपलीन Poly Propylene, पॉली विनी क्लोराइड Poly Vinyl Chloride, फिनोल Phenol, आइसो-प्रोपाइल ISO-Propyl के उत्पादन के लिए 58,042 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पारादीप में मेगा डुअल फीड क्रैकर यूनिट Dual Feed Cracker Unit स्थापित करने के लिए आईओसीएल के प्रोत्साहन प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। 2822 केटीए की कुल क्षमता के लिए शराब।