News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इंडियन ऑयल ने अनुज जैन को निदेशक के रूप में नियुक्त किया

Share Us

424
इंडियन ऑयल ने अनुज जैन को निदेशक के रूप में नियुक्त किया
13 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड Indian Oil Corporation Limited ने अनुज जैन को कंपनी का निदेशक नियुक्त किया। और अनुज जैन Anuj Jain की नियुक्ति के साथ बाद ही संजय कौशल Sanjay Kaushal ने उसी दिन से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया।

अनुज जैन 1996 में इंडियन ऑयल Indian Oil में शामिल हुए और उनके पास तेल और गैस उद्योग के वित्त, कराधान और वाणिज्यिक पहलुओं के क्षेत्र में 27 वर्षों से अधिक का समृद्ध और विविध अनुभव है। उन्होंने कॉर्पोरेट वित्त, ट्रेजरी और फंड प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला अनुकूलन, मूल्य निर्धारण, शिपिंग, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कराधान, एसएपी और ईआरपी प्रणाली आदि जैसे विभिन्न कार्यों को संभाला है।

वह अब रिफाइनरीज मुख्यालय के मुख्य महाप्रबंधक हैं। वह श्रीलंका में IndianQil की सूचीबद्ध सहायक कंपनी लंका I0C PLC में वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी थे, जहाँ वे वित्त विभाग के प्रभारी थे।

श्रीलंका में IndianQil की सूचीबद्ध सहायक कंपनी लंका I0C PLC में वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी थे, जहाँ वे वित्त विभाग के प्रभारी थे। वह श्रीलंका के प्रमुख पेट्रोलियम निगम सीलोन पेट्रोलियम स्टोरेज टर्मिनल्स लिमिटेड Petroleum Corporation Ceylon Petroleum Storage Terminals Limited के निदेशक मंडल और लेखा परीक्षा समिति के सदस्य भी थे। अनुज जैन भारत के ऊर्जा क्षेत्र के बदलते वातावरण में कंपनी के ऊर्जा परिवर्तन के लिए विभिन्न व्यावसायिक रणनीतियों की पहचान करने और विकसित करने में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बारे में:

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है, जो की सबसे बडी़ एकीकृत तेल शोधन और विपणन करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी है। इंडियन ऑयल को सरकार द्वारा महारत्न का दर्जा प्राप्त है। भारत में इसका पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन में कुल हिस्सा 47 % और तेल शोधन में 40 % है। भारत की कुल १९ तेल परिशोधिकाओं में से १० इंडियन ऑयल के स्वामित्व के अधीन हैं।

इंडियनऑयल भारत की अग्रणी राष्ट्रीय तेल कंपनी है, और इसके व्यापारिक हित समस्त हाईड्रोकार्बन मूल्य शृंखला में व्याप्त हैं, जिसमें तेलशोधन, पाइपलाइन परिवहन और पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन से लेकर कच्चे तेल और गैस की खोज तथा उत्पादन, प्राकृतिक गैस और पेट्रो रसायनों का विपणन शामिल है। फार्च्यून ‘ग्लोबल 500’ सूची में यह अग्रणी भारतीय निगमित कंपनी है, जिसे वर्ष 2010 में 125वां स्थान दिया गया था।

इंडियनऑयल द्वारा भारत की ऊर्जा मांग को पिछले पचास वर्षों से अधिक समय से पूरा करने में सहायता की जा रही है। भारत की ऊर्जा के निगमित विज़न के साथ इंडियनऑयल द्वारा वर्ष 2009-10 के दौरान 2,71,074 करोड़ की कुल बिक्री और 10,221 करोड़ का लाभ दर्ज किया गया।

इंडियनऑयल में प्रचालनों को व्यवसाय आयामों अर्थात् तेलशोधन, पाइपलाइन, विपणन, अनुसंधान और विकास केंद्र तथा व्यवसाय विकास- ई एण्ड पी, पेट्रो रसायनों और प्राकृतिक गैस के साथ कार्यनीतिक रूप से संरचित किया जाता है। इंडियन ऑयल कॉपोरेसन लिमिटेड का वर्तमान में 70.05 एमएमटीपीए की रिफाइनिंग क्षमता है, और देश भर में 15,000 किमी से अधिक पाइपलाइनों का नेटवर्क है। इसके पूरे भारत में 34,000 से अधिक फ्यूल स्टेशन बने हुए हैं, जो प्रतिदिन लगभग 30 मिलियन भारतीयों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करते हैं। विकास के अगले चरण को प्राप्त करने के लिए इंडियनऑयल वर्तमान में वर्टिकल एकीकरण के माध्यम से सुस्थापित मार्ग पर पूरे जोर शोर से आगे बढ़ रही है, और अपने डाउनस्ट्रीम प्रचालनों के वैश्वीकरण के अलावा तेल की खोज और उत्पादन में अपस्ट्रीम तथा पेट्रो रसायनों में डाउनस्ट्रीम और प्राकृतिक गैस विपणन और वैकल्पिक ऊर्जा में अपने सपनों को साकार करने में संलग्न है। श्री लंका, मारिशस तथा संयुक्त राज्य अमीरात (यूएई) में सहायक कंपनियों की स्थापना के बाद साथ ही साथ इंडियनऑयल एशिया और अफ्रीका के ऊर्जा बाजारों में नए कारोबारी अवसरों की खोज भी कर रही है। इंडियन ऑयल कॉपोरेशन लिमिटेड का हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र एशिया के बेहतरीन पेट्रोलियम अनुसंधान एवं विकास में से एक है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 14 अगस्त 2003 से लेकर फरवरी 2023 तक कुल बार 5 बोनस शेयर दिए हैं। आईओसी द्वारा घोषित अंतिम बोनस 30 जून 2022 की पूर्व-तिथि के साथ 1:2 के अनुपात में था।