तीन से चार तिमाहियों तक दबाव में रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

Share Us

265
तीन से चार तिमाहियों तक दबाव में रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था
14 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में भारत India समेत दुनिया के कई देश आर्थिक मंदी और महंगाई Economic Recession and Inflation का सामना कर रहे हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy के तीन से चार तिमाहियों तक दबाव में रहने का अनुमान है। इसकी मुख्य वजह शेयर बाजार और रुपए Stock Market and Rupee समेत बिटकॉइन Bitcoin की कीमतों में भारी गिरावट का होना है। वर्तमान समय में महंगाई से दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं।

इसी कड़ी में अमेरिका USA में महंगाई की दर 40 साल के ऊपरी स्तर 8.3 फीसदी पर पहुंच गई है। ब्रिटेन में यह 30 साल के ऊपरी स्तर 7 फीसदी पर और फ्रांस France में यह 1990 के बाद 5.2 फीसदी के साथ सर्वोच्च स्तर Highest Level पर पहुंच गई है। भारत में भी खुदरा महंगाई दर बढ़कर अप्रैल में 7.79 फीसदी पर पहुंच गई है, जो मई, 2014 के बाद 8 साल में सबसे अधिक है। पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था में इस समय सभी मोर्चों पर जो दबाव दिख रहा है, उससे उबरने में तीन से चार तिमाही तक इंतजार करना होगा।

अमेरिका, चीन China, भारत और जापान India and Japan समेत दुनिया के शीर्ष देशों की मुद्राएं, शेयर बाजार, बिटकॉइन सहित निवेश के सभी साधनों में भारी गिरावट आई है। इससे निवेशकों Investors को भारी नुकसान हुआ है।