News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार: पीयूष गोयल

Share Us

183
भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार: पीयूष गोयल
05 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने 'आत्मनिर्भर भारत उत्सव 2024' के उद्घाटन के दौरान कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले कुछ वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए तैयार है, और 2027 तक दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी जीडीपी होगी। पीयूष गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से महसूस किया जा सकता है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा व्यक्त अमृत काल के पंच प्राण के सिद्धांतों के अनुरूप एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने पर्यटन क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने में ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) पहल की क्षमता पर प्रकाश डाला, जिससे रोजगार सृजन को बढ़ावा मिला। डॉ. जयशंकर ने 'मेक इन इंडिया' और प्रभावी ब्रांडिंग और प्रमोशन दोनों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि ये तत्व उत्पाद की मांग बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने पारंपरिक भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ओडीओपी और भौगोलिक संकेतक (जीआई) को प्रभावी उपकरण के रूप में स्वीकार किया।

डॉ. जयशंकर ने देश की जी20 अध्यक्षता के दौरान आयोजित विभिन्न जी20 कार्यक्रमों में ओडीओपी के माध्यम से भारत द्वारा हासिल की गई वैश्विक दृश्यता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ओडीओपी कारीगरों, विक्रेताओं और बुनकरों ने अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया और सरकार ने इन आयोजनों के दौरान सक्रिय रूप से विदेशी प्रतिनिधियों को ओडीओपी उत्पाद उपहार में दिए। भारतीय मिशनों के साथ-साथ विदेश मंत्रालय और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के बीच सहयोग का उद्देश्य देश के आउटबाउंड शिपमेंट को बढ़ावा देना है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा नई दिल्ली में चल रहा 'आत्मनिर्भर भारत उत्सव 2024' 3 से 10 जनवरी तक चलेगा। उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और डॉ. एस. जयशंकर ने योग्य विजेताओं को ओडीओपी पुरस्कार 2023 प्रदान किए।

ओडीओपी पुरस्कार ओडीओपी पहल को आगे बढ़ाने में प्रयासों और सफलताओं को मान्यता देते हैं, इस अभिनव राष्ट्रीय प्रयास में उनके योगदान को स्वीकार करने के लिए जिलों, राज्यों और विदेशों में भारतीय मिशनों को एक साथ लाते हैं। ओडीओपी कार्यक्रम का लक्ष्य पूरे देश में प्रत्येक जिले से एक उत्पाद के चयन, ब्रांडिंग और प्रचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापक सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देते हुए जिला स्तर पर स्थायी रोजगार पैदा करना है।