News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय अर्थव्यवस्था के तेज गति से बढ़ने के अनुमान

Share Us

643
भारतीय अर्थव्यवस्था के तेज गति से बढ़ने के अनुमान
19 Apr 2022
7 min read

News Synopsis

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund ने वैश्विक जीडीपी Global GDP की वृद्धि अनुमान पर कहा कि वैश्विक विकास दर global growth rate 2022-23 में 4.4 प्रतिशत और 2023-24 में 3.8 प्रतिशत रह सकती है। तो वहीं दूसरी ओर विकसित देशों developed countries की वृद्धि दर 3.9 प्रतिशत और 2.6 प्रतिशत रह सकती है। जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था indian economy के अगले दो सालों तक विश्व World में सबसे तेज गति से बढ़ने का अनुमान है। जो 2022-23 में  9 फीसदी और 2023-24 में 7.1 फीसदी के दर से आगे बढ़ सकती है। इसी क्रम में अमेरिकी अर्थव्यवस्था american economy चार फीसदी और 2.6 फीसदी की दर से आगे बढ़ सकती है।

इस रिपोर्ट के अनुसार व्यापार Business और चालू खाते के बढ़ते घाटे के साथ विदेशी निवेशकों foreign investors की पूंजी निकासी से बाहर जाने का खतरा बना हुआ है। इससे आंतरिक internal benchmarks बेंचमार्क आधारित उधारी दर की व्यवस्थाओं को कई मुद्दों का सामना करना पड़ा था। वैश्विक स्तर पर जारी संकट को लेकर भारत के समक्ष चुनौतियां हैं।

लेकिन बड़े पैमाने पर टीकाकरण, वित्तीय क्षेत्र financial sector की मजबूती और बेहतर निर्यात के साथ इन चुनौतियों का अच्छे से सामना कर रहा है। आरबीआई RBI ने एक लेख में कहा है कि भारत ने कोरोना Corona की तीसरी लहर से पार पाते हुए एक नए वर्ष new year में कदम रखा है। जिससे कई क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों economic activities में तेजी आई है।