भारतीय डेवलपर्स के पास 6जी के लिए कई तकनीकी पेटेंट मौजूद- केंद्रीय मंत्री

Share Us

402
भारतीय डेवलपर्स के पास 6जी के लिए कई तकनीकी पेटेंट मौजूद- केंद्रीय मंत्री
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारतीय डेवलपर्स Indian Developers के पास 6जी नेटवर्क 6G Network के विकास के लिए आवश्यक अनेक तकनीक Multi-Technology मौजूद है। ऐसा कहना है भारत के केंद्रीय मंत्री का। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Telecom Minister Ashwini Vaishnav ने अपने बयान में कहा है कि 6जी नेटवर्क के विकास के लिए आवश्यक अनेक तकनीक भारतीय डेवलपर्स के पास उपलब्ध हैं और देश अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र Technology Sectors में अग्रणी होगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा 5जी सेवाओं 5G Services की शुरुआत करने के एक दिन बाद इंडिया मोबाइल कांग्रेस में हैदराबाद के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी-हैदराबाद) बूथ का दौरा करने के दौरान यह बात कही है। आईआईटी-हैदराबाद IIT-Hyderabad यहां 6जी प्रौद्योगिकी प्रोटोटाइप 6G Technology Prototype का प्रदर्शन कर रहा है और उसका दावा है कि उसने 5जी की तुलना में दो से तीन गुना अधिक नेटवर्क गति हासिल की है।

अश्विनी वैष्णव ने आगे  कहा कि, ‘‘अब हमें 6जी के विकास और इसे शुरू करने के लिहाज से आगे रहना है। दूरसंचार जगत को 5जी से 6जी तक ले जाने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकियों में से कई का विकास हो चुका है और भारतीय डेवलपर समुदाय Indian Developer Community के पास अनेक पेटेंट उपलब्ध हैं।’’ उन्होंने कहा कि, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi चाहते है कि भारत 6जी नेटवर्क के लिए नेतृत्व करें। हमें 6जी में अग्रणी बनना है। इस लक्ष्य के लिए हम काम करेंगे और इसे हासिल करेंगे।’’

 

TWN In-Focus