News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय कंपनियां अफ्रीका में कारोबार के मौके तलाश रही हैं: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

Share Us

385
भारतीय कंपनियां अफ्रीका में कारोबार के मौके तलाश रही हैं: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल
16 Jun 2023
min read

News Synopsis

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने कहा कि भारत व्यापार, ज्ञान और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के क्षेत्र में अफ्रीकी देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आज नई दिल्ली में 'भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी' पर सीआईआई-एक्जिम बैंक कॉन्क्लेव के 18वें संस्करण को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि भारत 74 अरब डॉलर के निवेश के साथ अफ्रीका में पांचवां सबसे बड़ा निवेशक है। उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह पिछले साल 9 से 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अच्छी तरह से बढ़ रहा है। गोयल ने भारत-अफ्रीका व्यापार को 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने के लक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए कहा, भारतीय कंपनियां अफ्रीकी देशों में अधिक अवसरों की तलाश कर रही हैं।

इससे पहले कल सीआईआई-एक्ज़िम बैंक कॉन्क्लेव CII-EXIM Bank Conclave के विशेष पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर External Affairs Minister Dr. S. Jaishankar ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-अफ्रीका संबंध लेन-देन के नहीं हैं, बल्कि एक साझा संघर्ष की एकजुटता का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा भारत अफ्रीका के साथ एक विकास साझेदारी बनाने में विश्वास करता है, जो उसके भागीदारों की जरूरतों और प्राथमिकताओं पर आधारित है, जैसा कि 2018 में कंपाला सिद्धांतों में मोदी द्वारा प्रतिपादित किया गया था। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत ने खुद को अफ्रीका में एक विश्वसनीय भागीदार साबित किया है। महामारी के दौरान। उन्होंने कहा कि भारत अफ्रीकी युवाओं के बीच क्षमता निर्माण और कौशल विकास Capacity Building and Skill Development को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

डॉ. जयशंकर ने रेखांकित किया कि प्रधानमंत्री मोदी Prime Minister Modi के कार्यकाल के दौरान आज भारत से 36 उच्च-स्तरीय यात्राओं और अफ्रीका से 100 से अधिक उच्च-स्तरीय यात्राओं के साथ हमारा जुड़ाव बढ़ा है। उन्होंने आगे कहा हमारी विकास साझेदारी डिजिटल, हरित, स्वास्थ्य, भोजन और पानी पर दृढ़ता से केंद्रित है, जो हमें विश्वास है, कि अफ्रीका की दबाव वाली प्राथमिकताएं हैं।