भारतीय सेना ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को बढ़ावा देने का नेतृत्व किया

Share Us

764
भारतीय सेना ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को बढ़ावा देने का नेतृत्व किया
22 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय सेना Indian Army ने नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन National Green Hydrogen Mission के अनुसार राष्ट्रीय / राज्य ग्रिड से जुड़े उत्तरी सीमाओं के साथ आगे के क्षेत्रों में एक ग्रीन हाइड्रोजन-आधारित माइक्रोग्रिड पावर प्लांट परियोजना Green Hydrogen-Based Microgrid Power Plant Project स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। और 21 मार्च 2023 को नई दिल्ली New Delhi के सेना भवन Army Building में भारतीय सेना और नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

आवश्यक संपत्ति पर 25 साल के पट्टे के बदले में भारतीय सेना बिजली खरीद समझौते Indian Army Power Purchase Agreement के माध्यम से उत्पादित बिजली खरीदने पर सहमत हुई है। नियोजित परियोजनाओं के लिए बिल्ड, ओन एंड ऑपरेट मॉडल एनटीपीसी Own and Operate Model NTPC द्वारा पूर्वी लद्दाख में संयुक्त रूप से चुने गए स्थान पर स्थापित किए जाएंगे।

ईंधन कोशिकाओं में उपयोग के लिए गैर-सौर घंटों के दौरान हाइड्रोजन Hydrogen बनाने के लिए परियोजना में पानी के हाइड्रोलिसिस Hydrolysis के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र Solar Power Plant स्थापित करना शामिल है। यह भविष्य में इसी तरह की पहल का मार्ग प्रशस्त करेगा और जीवाश्म ईंधन आधारित जनरेटर सेट Generator Set पर निर्भरता कम करने में मदद करेगा और  जिससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन Greenhouse Gas Emissions कम होगा।

भारतीय सेना औपचारिक रूप से भविष्य में इन पंक्तियों के साथ पहल शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे यह नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड National Thermal Power Corporation Renewable Energy Limited के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने वाली पहली सरकारी संस्था बन गई है।