भारतीय सेना ने बीडीएल के साथ आकाश वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के लिए 6000 करोड़ रुपये से अधिक का सौदा किया

Share Us

676
भारतीय सेना ने बीडीएल के साथ आकाश वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली के लिए 6000 करोड़ रुपये से अधिक का सौदा किया
31 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

रक्षा में मेक इन इंडिया Make in India को बढ़ावा देने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड Bharat Dynamics Limited ने भारतीय सेना Indian Army को आकाश वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली Akash Air Defense Missile System के उन्नत संस्करण की दो रेजिमेंटों की आपूर्ति के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मिसाइल प्रणाली की तीसरी और चौथी रेजीमेंट के लिए बीडीएल के साथ करार किया गया है, और इसकी लागत 6000 करोड़ रुपये से अधिक होगी।

शीर्ष रक्षा सूत्रों ने एएनआई को बताया यह चाहने वालों के साथ मिसाइल प्रणाली Missile System का उन्नत संस्करण होगा और किसी भी आक्रामक दुश्मन Aggressive Enemy के विमान या ड्रोन Aircraft or Drone को सीमा पर ले जाने के दौरान भारतीय सेना को अधिक सटीकता प्रदान करेगा।

इन दो मिसाइल रेजीमेंटों की मंजूरी को मेक इन इंडिया पहल Make in India initiative की जीत माना जा सकता है, क्योंकि पहले इन्हें विदेशों से आयात करने की योजना थी, लेकिन नरेंद्र मोदी Narendra Modi सरकार ने स्वदेशी हथियार प्रणाली को ही शामिल करने का फैसला किया।

उन्नत आकाश मिसाइल प्रणाली Advanced Akash Missile System को उत्तर में चीन China के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा Line of Actual Control जैसे उच्च ऊंचाई वाली सीमाओं पर प्रभावी होने में सक्षम बनाया गया है।

मौजूदा आकाश प्रणाली की तुलना में उन्नत संस्करण बेहतर सटीकता Improved Version Better Accuracy के लिए एक स्वदेशी सक्रिय रेडियो फ्रीक्वेंसी Indigenous Active Radio Frequency साधक से सुसज्जित है।

अन्य सुधार भी उच्च ऊंचाई पर कम तापमान वाले वातावरण में अधिक विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करते हैं। मौजूदा आकाश हथियार प्रणाली Sky Weapon System की एक संशोधित जमीनी प्रणाली Modified Ground System का भी उपयोग किया गया है।

आकाश प्रणाली ने उपयोगकर्ताओं (भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना) के आत्मविश्वास को और बढ़ाया है।

मिसाइल को 4,500 मीटर की ऊंचाई पर तैनात किया जा सकता है, और यह लगभग 25 से 30 किमी की दूरी पर लक्ष्य को गिरा सकती है।