News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय अमेरिकी अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

Share Us

545
भारतीय अमेरिकी अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला
03 Jun 2023
min read

News Synopsis

भारतीय अमेरिकी अजय बंगा Indian American Ajay Banga ने शुक्रवार को विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, जिससे वह दो वैश्विक वित्तीय संस्थानों, विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में से किसी एक का प्रमुख बनने वाले अश्वेत व्यक्ति बन गए।

3 मई को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने 63 वर्षीय बंगा को पांच साल के कार्यकाल के लिए विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष के रूप में चुना।

फरवरी में राष्ट्रपति जो बिडेन President Joe Biden ने घोषणा की कि अमेरिका बंगा को विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामित करेगा।

विश्व बैंक ने यहां बैंक मुख्यालय में बंगा के प्रवेश की एक तस्वीर के साथ एक ट्वीट में कहा विश्व बैंक समूह World Bank Group के नए अध्यक्ष के रूप में अजय बंगा का स्वागत करने में हमारा साथ दें। हम एक रहने योग्य ग्रह पर गरीबी से मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा IMF Managing Director Kristalina Georgieva ने कहा मैं आज विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में अपनी नई भूमिका निभाने वाले अजय बंगा को शुभकामनाएं देती हूं। मैं अच्छा करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमारे संस्थानों के बीच गहरी साझेदारी जारी रखने की उम्मीद करती हूं। एक ट्वीट में कहा।

बंगा विश्व बैंक के प्रमुख बनने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं। उन्होंने डेविड मलपास David Malpass की जगह ली, जिन्होंने फरवरी में पद छोड़ने की घोषणा की थी।

बंगा ने हाल ही में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। पहले वह लगभग 24,000 कर्मचारियों वाले वैश्विक संगठन मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे।

उनके नेतृत्व में मास्टरकार्ड ने सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ लॉन्च Mastercard Launches Center for Inclusive Growth किया, जो दुनिया भर में समान और टिकाऊ आर्थिक विकास और वित्तीय समावेशन Sustainable Economic Growth and Financial Inclusion को आगे बढ़ाता है। वह 2020-2022 तक अध्यक्ष के रूप में कार्यरत इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद अध्यक्ष थे।

वह 2021 में अपनी स्थापना के समय जनरल अटलांटिक के जलवायु-केंद्रित फंड, बियॉन्डनेटजेरो के सलाहकार बन गए। वह पहले अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्ड में थे।

बंगा साइबर रेडीनेस इंस्टीट्यूट के सह-संस्थापक हैं, और न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब के वाइस चेयरमैन थे। उन्हें 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, 2016 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री पुरस्कार, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड और सिंगापुर पब्लिक सर्विस के प्रतिष्ठित मित्र से सम्मानित किया गया था।

गुरुवार को ट्रेजरी येलन ने ट्रेजरी विभाग में बंगा से मुलाकात की। अपनी सगाई के दौरान, येलन ने बंगा के आगामी राष्ट्रपति पद का गर्मजोशी से स्वागत किया और बहुपक्षीय विकास बैंकों को विकसित करने पर अब तक हुई मजबूत प्रगति के निर्माण में ट्रेजरी के साथ घनिष्ठ सहयोग जारी रखने की अपनी तीव्र इच्छा व्यक्त की, एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया। इसमें बैंक के बैलेंस शीट से अधिकतम लाभ उठाने के लिए जी20 पूंजी पर्याप्तता ढांचे G20 Capital Adequacy Framework की समीक्षा की सिफारिशों का निरंतर कार्यान्वयन और हमारे साझा वैश्विक विकास उद्देश्यों के लिए जुटाई गई निजी पूंजी की मात्रा में सुधार और वृद्धि करना और जवाबदेही बढ़ाने के लिए ऑपरेटिंग मॉडल को परिष्कृत करना शामिल है। 

येलेन ने विश्व बैंक के सहयोगी विकास बैंकों के साथ मिलकर काम करने के महत्व को भी दोहराया।

येलेन ने बैंक के सबसे गरीब सदस्य देशों को समर्थन देने की आवश्यकता पर बल दिया क्योंकि वे कई संकटों का सामना कर रहे हैं, जिसमें यूक्रेन में रूस के युद्ध द्वारा जारी वैश्विक व्यापक आर्थिक विपरीत परिस्थितियों का सामना करना शामिल है।

बयान में कहा गया है, कि येलेन ने रेखांकित किया कि वह महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौती और अवसर की अवधि के दौरान इस महत्वपूर्ण बहुपक्षीय संस्थान के शीर्ष पर बंगा के अनुभवी नेतृत्व और सिद्ध प्रबंधन कौशल के लिए तत्पर हैं।